अंडर19 वर्ल्डकप: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने खिताब अपने नाम किया

246

भारतीय क्रिकेट की अंडर 19 टीम ने एक रोमांचक मुकाबले में वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम कर लिया है. एकतरफा रहे फ़ाइनल मुकाबले में गेंदबाजों और बल्लेंबाज़ों की जुगलबंदी ने जीत को आसान कर दिया. ओपनर मनजोत कालरा की शतकीय पारी (नाबाद 101) ने मज़बूत शुरुवात दी और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन ने सीमित लक्ष्य बनाने में मदद की.

शुरू से ही पस्त था ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम ने आज एक दिलचस्प फाइनल मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप अपने नाम कर लिया है. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करी और भारतीय गेंदबाजों ने उनकी पारी को 216 रन पर ऑलआउट कर दिया. इसके बाद भारत की बल्लेबाज़ी के वक़्त मनजोत के शतक की बदौलत भारत ने महज़ 38.5 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. मनजोत के साथ-साथ विकेटकीपर बल्‍लेबाज़हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नाबाद रहे.

Indian Team Victory -

फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत को कभी भी मुकाबला देते हुए नज़र नहीं आई. वैसे पूरे टूर्नामेंट में ही पृथ्‍वी शॉ की अगुवाई वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन जबर्दस्‍त रहा और सभी मैच उसने बेहद आसानी से जीते. भारतीय टीम ने 27वें ओवर तक 150 रन का लक्ष्य पूरा कर लिया था.

ऐतिहासिक जीत की हासिल

भारत ने इस जीत के साथ चौथी बार अंडर 19 वर्ल्‍डकप जीतकर इतिहास रच दिया है. इससे पहले कोई भी टीम चार बार यह वर्ल्‍डकप नहीं जीत पाई है. इस मामले में भारत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍थान आता है जो तीन बार का चैंपियन बना है. भारतीय टीम इससे पहले मोहम्मद कैफ (2002), विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद (2012) की अगुवाई में जूनियर वर्ल्‍डकप जीता था.