थमा नहीं कोरोना का कहर: एक दिन में नए केसों में 12 हजार का उछाल, दर्ज हुईं 3998 मौतें

0
529
थमा नहीं कोरोना का कहर: एक दिन में नए केसों में 12 हजार का उछाल, दर्ज हुईं 3998 मौतें

थमा नहीं कोरोना का कहर: एक दिन में नए केसों में 12 हजार का उछाल, दर्ज हुईं 3998 मौतें

कोरोना के केसों में मंगलवार को जो राहत मिली थी, वह एक दिन बाद ही दूर होती दिखी है। बीते एक दिन में कोरोना के 42,015 नए केस सामने आए हैं। मंगलवार को 125 दिनों में पहली बार 30 हजार नए केस मिले थे, जिससे यह लगा था कि कोरोना अब अपने उतार पर है, लेकिन एक ही झटके में फिर 12 हजार अधिक केस मिले हैं। इससे चिंताएं बढ़ गई हैं। इसके अलावा एक दिन में 3998 मौतें दर्ज की गई हैं। यह आंकड़े भले ही चौंकाने वाला है, लेकिन इसमें 3,300 पुरानी मौतों का डेटा भी शामिल किया गया है। दरअसल महाराष्ट्र ने 3,300 और मौतें कोरोना से होने की बात स्वीकार की है। ऐसे में उस बैकलॉग को जोड़कर यह आंकड़ा बढ़ गया है। यदि इसे हटा दें तो बीते एक दिन में कोरोना के चलते 698 लोगों की मौत हुई है।

एक्टिव केसों के मुकाबले कम रही रिकवरी

एक तरफ एक्टिव केसों की संख्या में इजाफा हुआ है तो वहीं उसके मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों की संख्या कम रही है। बीते एक दिन में 36,977 लोग कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए हैं। अब तक देश में 3 करोड़ 3 लाख लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। इसके साथ ही रिकवरी रेट अब 97.36 फीसदी हो गया है। एक्टिव केसों की बात करें तो देश में फिलहाल 4,07,170 मामले मौजूद हैं। कुल केसों के मुकाबले अब एक्टिव मामलों की संख्या 1.30 फीसदी ही रह गई है। अब कोरोना का वीकली पॉजिटिविटी रेट 2.09% ही रह गया है। कोरोना के डेली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह आंकड़ा अब 2.27% ही रह गया है। 

उत्तर भारत में थमी रफ्तार, पर इन राज्यों में अब भी कहर

बीते एक महीने से यह 3 फीसदी से कम ही बना हुआ है। देश में तेजी से चल रहे टीकाकरण और उत्तर भारत के कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर के उतार के बावजूद बड़ी संख्या में नए केस मिलना चिंता की बात है। दरअसल उत्तर भारत के कई राज्यों में भले ही कोरोना केस थमते दिख रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों में अब भी काफी ज्यादा मामले मिल रहे हैं। यही वजह है कि कई राज्यों में नए केसों के सैकड़े में सिमटने के बाद भी नए केसों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच जा रही है। 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ से गोरखपुर में मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कहां से लें ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi, sports hindi news, Bollywood Hindi News, technology and education etc.

Source link