चना दाल और अरहर की दाल दोनों को मिक्स बना कर खाने से स्वास्थ्य लाभ और हानि बताएं ?

1177
चना दाल और अरहर की दाल
चना दाल और अरहर की दाल

चना दाल और अरहर की दाल दोनों को मिक्स बना कर खाने से स्वास्थ्य लाभ और हानि बताएं ? ( Tell the health benefits and harms of eating both gram dal and tur dal by making a mix )

आमतौर पर कहा जाता है कि इंसान जिंदा रहने के लिए खाता है, ना कि खाने के लिए जिंदा रहता है. ये बात सच भी है, लेकिन इसके साथ ही सोने पर सुहागा होगा यदि जिंदा रहने के लिए हम जो खाना खाते हैं, वो सेहते के लिए लाभदायक होने के साथ स्वादिष्ट भी हो. इसकी कारण खाने में हम नए नए प्रयोग करते रहते हैं. चना दाल और अरहर की दाल लगभग सभी घरों में बनती है. इसके अलावा कुछ लोग चना दाल तथा अरहर की दाल दोनों को मिक्स करके भी बनाते हैं. इसी कारण लोगों के मन में सवाल आता है कि इनको मिक्स करके खाने से क्या लाभ या नुकसान हो सकते हैं.

images -
दाल

चना दाल से लाभ –

चने की दाल से मिलने वाले लाभ की बात करें, तो इसके प्रयोग से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है तथा शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है. यह डायबिटिज को भी नियंत्रण में रखने में मद्द करती है. फाइबर से भरपूर चने की दाल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होती है. चने की दाल जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि से भरपूर होने के कारण आपको आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देती है. इसके प्रयोग से पीलिया रोग में भी राहत मिलती है. यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है.

download 2 2 -
दाल

अरहर की दाल के लाभ-

अरहर की दाल से होने वाले लाभ की बात करे, तो यह हमारे शरीर की वृद्धि के साथ साथ ब्लड प्रैसर को भी नियंत्रित करने में सहायक है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर अरहर की दाल का प्रयोग करते हैं, तो शरीर के सूजन को भी ठीक करने में बहुत कारगर सिद्ध होती है. इसमें अधिक पोषक तत्व होने के बावजूद कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. इस कारण यह वजन कम करने में भी सहायक होती है. हृद्य के लिए भी यह बहुत लाभदायक होती है.

download 3 1 -
दाल

चना दाल और अरहर की दाल दोनों को मिक्स बना कर खाने से-

चना दाल और अरहर की दाल दोनों को मिक्स बनाकर खाते हैं, तो इससे यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है. इन दोनों दालों के मिक्स करने से इन दोनों दालों में पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: डेक्सोरेंज सिरप ( Dexorange Syrup ) पीने के फायदे क्या हैं ?

इसके नुकसान- कुछ लोगों को चने की दाल खाने से पेट में गैस या पेट दर्द की समस्या महसूस होती है. इसके अलावा, तुअर दाल कुछ मामलों में एलर्जी का कारण भी बन सकती है.ऐसे में जिन्हें फूड एलर्जी की समस्या है, वे अत्यधिक मात्रा में तुअर दाल का सेवन डॉक्टरी परामर्श पर ही करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.