Friday, August 14, 2020
Home Breaking News Hindi प्रधानमंत्री जिसे फांसी पर लटकाने के बाद नंगा कर के तस्वीर ली...

प्रधानमंत्री जिसे फांसी पर लटकाने के बाद नंगा कर के तस्वीर ली गई थी?

- Advertisement -

पाकिस्तान के रावलपिंडी में एक फांसी हुई थी ,यह फांसी मिली जुल्फिकार अली भुट्टो को हुई थी. वह कोई आम शख्स नहीं थे बल्कि उस मुल्क के ताकतवर राजनेताओं में से एक थे। पाकिस्तान के 9वें प्रधानमंत्री के बारे में कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। भुट्टो 14 अगस्त 1973 से 5 जुलाई 1977 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे। 5 जुलाई 1977 को पाकिस्तान के तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल मोहम्मद जिया-उल-हक ने उनका तख्तापलट कर दिया।

3 सितंबर 1977 को सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उन पर मार्च 1974 में विपक्षी नेता की हत्या का आरोप लगा था। भुट्टो का मुकदमा स्थानीय कोर्ट के जगह सीधे हाई कोर्ट में चला। राजनीतिक जानकार मानते हैं कि उन्हें अदालत में अपना पक्ष रखने का मौका नहीं मिला। 18 मार्च 1978 के लाहौर हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि जुल्फिकार अली भुट्टो को नवाब मोहम्मद अहमद खान की हत्या के जुर्म में फांसी पर लटकाया जाएगा।

pak facts

फांसी दिए जाने से एक दिन 3 अप्रैल को शाम 6.05 बजे जेल के अधिकारियों, मैजिस्ट्रेट और डॉक्टर ने भुट्टो को बताया कि सुप्रीम कोर्ट में उनकी फांसी की सजा के खिलाफ अपील रद्द हो गई है। यह खबर सुनकर भुट्टो के चेहरे पर कोई भाव नहीं आया।फांसी से कुछ देर पहले जब सुरक्षाकर्मियों ने भुट्टो के हाथ पीछे कर बांधने की कोशिश की तो उन्होंने उसका विरोध किया। आखिरकार उनके हाथों में जबरदस्ती रस्सी बांधी गई।

उसके बाद उन्हें एक स्ट्रेचर पर लिटा कर कुछ दूर ले जाया गया। भुट्टो को फांसी पर लटकाने के लिए जल्लाद पहले से ही तैयार था। जैसे ही घड़ी में देर रात 2 बजकर 4 मिनट हुए, जल्लाद ने भुट्टो के कान में कुछ फुसफसाया और लिवर दबा दिया। भुट्टो आधे घंटे तक फांसी के फंदे पर लटके रहे। इसके बाद एक डॉक्टर ने भुट्टो की जांच की और उन्हें मृत घोषित कर दिया।

pak pm facts

यह भी पढ़ें :इंदिरा गांधी ने गांधी उपनाम क्यों अपनाया ?

फांसी चढ़ने के कुछ देर बाद एक खुफिया एजेंसी के फटॉग्रफर ने भुट्टो के गुप्तांगों की फोटो खींची। दरअसल, प्रशासन इस बात की पुष्टि करवाना चाहता था कि भुट्टो का इस्लामी रीति से खतना हुआ था या नहीं। हालांकि, तस्वीर खींचने के बाद इस बात में कोई संदेह नहीं रहा।

Latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular