दिल्ली सल्तनत में महिलाओं के कपड़े पहनने वाला शासक कौन था ?

1568
The ruler who wore women's clothes in Delhi Sultanate
The ruler who wore women's clothes in Delhi Sultanate

दिल्ली सल्तनत में महिलाओं के कपड़े पहनने वाला शासक कौन था ? ( The ruler who wore women’s clothes in Delhi Sultanate? )

अगर हम इतिहास को देखें तो इसमें हमें अनेंक चौकाने वाली बातें जानने को मिलती है. ज्यादात्तर इतिहास जो हम पढ़ते हैं, वो राजनैतिक या शासकों के आस-पास ही घूमता है. जिसमें हमें शासकों में तरह तरह के गुण दिखाई देते हैं. जिनमें कुछ तो ऐसे होते हैं, जिनपर विश्वास करना भी आसान नहीं होता है. ऐसे ही एक शासक या  दिल्ली सल्तनत  के सुल्तान के बारे में बताया जाता है कि वह महिलाओं के कपड़े पहनता था. लेकिन क्या आप उस शासक के बारे में जानते हैं ? इस पोस्ट में इस सवाल का जवाब जानते हैं.  

download 4 2 -
खिलजी वंश

 दिल्ली सल्तनत –

दिल्ली सल्तनत की बात करें, तो यह भारत के मध्यकालिन इतिहास का हिस्सा है. जिसकी शुरूआत गुलाम वंश से हुई थी. गुलाम वंश का संस्थापक मुहम्मद गौरी का एक गुलाम था. जिसका नाम कुत्तुबद्दीन ऐबक था. दिल्ली सल्तनत के काल में 5 वंशों ने शासन किया. जिसमें गुलाम वंश, खिलजी वंश, तुगलक वंश , सैयद वंश तथा लोदी वंश शामिल है. दिल्ली सल्तनत का समय 1206 से लेकर 1526 तक माना जाता है.

download 5 2 -
मुबारक खिलजी

महिलाओं के कपड़े पहनने वाला शासक कौन-

दिल्ली सल्तनत में गुलाम वंश के बाद खिलजी वंश के शासको ने शासन किया. इसी वंश का एक शासक था. मुबारक खिलजी जोकि अल्लाउद्दीन खिलजी के बाद शासक बना था. जिसने 1316 से लेकर 1320 तक शासन किया था. यह खिलजी वंश का अंतिम शासक भी था. ऐसा बताया जाता है कि मुबारक खिलजी दरबार में महिलाओं या स्त्रियों के कपड़े पहनकर आ जाता था. ऐसा माना जाता है कि वह हमेशा शराब के नशे में रहता था तथा अपने साथ बिना कपड़ों के स्त्रि और पुरूषों को रखते था. इसके साथ कभी कभी वह खुद भी दरबार में स्त्रियों के कपड़ों में या बिना कपड़ों के आ जाता था. बरनी के अनुसार कभी कभी बिना कपड़ों के वह दरबारियों के बीच दौड़ने लगता था.

यह भी पढ़ें: ऐसा बादशाह जो एक दिन में 35 किलो खाना खा जाता था?

इतिहास एक बहुत ही रोचक विषय है. अगर हम शासकों के बारे मे जानने के कोशिश करें, तो हमारे सामने अनेंक ऐसे तथ्य आते हैं. जिनपर कभी कभी हमें विश्वास भी नहीं होता है. मुबारक खिलजी अपना सारा समय सुंदर लड़कियों के बीच बिताने लगा था. इसके बाद उसने अपना सारा काम खुसरो खां को सौप दिया तथा उसको प्रधानमंत्री बना दिया. वह मुबारक को हटाकर खुद सुल्तान बनना चाहता था. इसी कारण उसने अपने साथी के साथ मिलकर मुबारक की चाकू भोंककर हत्या करवा दी.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.