अभिवादन के लिए राम राम शब्द को 2 बार बोलने के पीछे का रहस्य !

824
अभिवादन के लिए राम राम शब्द को 2 बार बोलने के पीछे का र
अभिवादन के लिए राम राम शब्द को 2 बार बोलने के पीछे का र

अभिवादन के लिए राम राम शब्द को 2 बार बोलने के पीछे का रहस्य ! ( The secret behind saying the word Ram Ram twice for greetings! )

आमतौर पर हम अभिवादन के लिए राम राम शब्द का प्रयोग करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोच है कि राम राम शब्द का प्रयोग अभिवादन करते हुए सिर्फ 2 बार ही क्यों किया जाता है. 1 बार या 2 से अधिक बार क्यों नहीं किया जाता. कुछ लोगों ने इस बात की तरफ ध्यान नहीं दिया होगा. लेकिन राम राम शब्द का 2 बार प्रयोग करने के पीछे भी एक रहस्य है. अगर आप भी जानना चाहते है कि ऐसा करने के पीछे का रहस्य क्या है, तो इस पोस्ट में आपको इस सवाल की जानकारी मिल जाएगी.

images 9 -
108 का महत्व

राम राम शब्द को 2 बार बोलने के पीछे का रहस्य-

हिंदू धर्म में 108 अंक को बहुत ही शुभ माना जाता है. जब भी हम माला फेरते हैं, उसमें भी 108 मनके होते हैं. अगर राम शब्द की बात करें, तो इसमें “र” अक्षर आता है, तो 27 वें नंबर पर है,  “आ” की मात्रा आती है, तो 2 नंबर पर है. इसके अलावा  “म” शब्द आता है, जोकि 25 वें नंबर पर आता है. अगर इन तीनों अक्षरों के अंको का जोड करें, तो 27 + 2 +  25 = 54 होता है. अगर हम दो बार राम राम शब्द का प्रयोग करते हैं, तो यह 54 + 54 = 108 होता है. इसी कारण ऐसा माना जाता है कि सिर्फ 2 बार राम राम शब्द का प्रयोग करना पूरी माला का जाप करने के बराबर होता है. इसी कारण राम राम शब्द का 2 बार प्रयोग किया जाता है.

download 15 -
108 का महत्व

108 का महत्व –

हिंदू धर्म में 108 का बहुत महत्व है. ऐसा माना जाता है ईश्वर का नाम तभी संपूर्ण होता है, जब इसका 108 बार जाप किया जाता है. प्राचीन काल से ही लोगों की मान्यता रही है कि 108 सृष्टि का आधार होता है. ऐसा भी माना जाता है कि 108 नंबर की इकाई हमारे शरीर और हमारे बीच ईश्वर के बीच की दूरी को दर्शाता है. इसके अलावा आयुर्वेद की बात करें, तो इसके अनुसार भी हमारे शरीर में 108 जीवन शक्ति के महत्वपूर्ण बिंदु होते हैं. इसके अलावा जैन और बौद्ध धर्म में भी 108 को बहुत महत्व दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: गुरु गोरखनाथ ने कौन से धर्म का प्रचार किया?

हालांकि वर्तमान समय में हम राम राम शब्द का प्रयोग बहुत कम करते हैं. हमने हाय और हैलो जैसे इंग्लिश शब्दों को अपना लिया. लेकिन इस तरह से अभिवादन करने के पीछ यहीं रहस्य था.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.