जानिए शीला दीक्षित के द्वारा किए खास कार्य

425
जानिए शीला दीक्षित के द्वारा किए खास कार्य

शीला दिक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को हुआ था. यह एक राजनीतिज्ञ थी और 1998 से 2013 तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही. इन्होंने 15 साल तक दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है. शीला दिक्षित आम लोगों के बीच बने रहने के लिए बहुत ही लोकप्रिय थी. इन्होंने दिल्ली के विकास को एक नई ऊंचाई दी है.

ब्लू लाईन को बंद कर डीटीसी की सीएनजी सेवा शुरू की

शीला दिक्षित के शासन काल में साल 2009 से लेकर 2011 तक में ब्लू लाईन की लगभग दो हजार से अधिक बसों को बंद कर दिया गया. लगातार हो रहे सड़क हादसे के कारण शीला दिक्षित की छवि खराब हो रही थी. जिसमें सुधार लाने के लिेए सरकार ने डीटीसी की सीएनजी सेवा शुरूआत की. दिल्ली के लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ा कदम था.

मेट्रो को बढ़ाने में दिया बड़ा योगदान

शीला दिक्षित के कार्यकाल में दिल्ली में अहम परिवर्त हुए है. इन्होंने मेट्रो को बढ़ाने में अहम योगदान दिया है. मेट्रो ट्रेन के शुरू होने से दिल्ली में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बदल गई है.

दिल्ली में फ्लाईओवर का जाल

शीला दिक्षित ने अपने 15 साल के कर्यकाल में दिल्ली में जाम को कम करने का बीड़ा उठाया था. और लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए उन्होंने लगभग 70 फ्लाईओवर बनवाए थे.

गरीबों के लिए जन आहार योजना

दिल्ली में गरीबों को सस्ता खाना मुहैया करने के लिए शीला दिक्षित की सरकार ने 2010 में जन आहार योजना शुरू की. इसके तहत कुछ एनजीओ और सामाजिक सस्थाओं को मोबाईल बैन के जरिए बहुत ही कम दामों में खाना मुहैया करवाया था.

कॉमनवेल्थ खेलों का कामयाब आयोजन

शीला दिक्षित को दिल्ली में 2010 में हुए कॉमनवेल्थ खेलों के सफल आयोजन के लिए हमेंशा याद किया जाएगा. खेलों के आयोजना के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था कि दिल्ली ओलपिंक खेलों के लिए तैयार है. इतना ही नहीं दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ खेलों आयोजन समीति के द्वारा कहा गया था कि भारत ने विश्व में ओलपिंक खेलों के आयोजन के लिए मजबूत निंब रखी है.

imgpsh fullsize anim 13 9 -

कच्ची कॉलोनियों को पक्का करने की शुरूआत

दिल्ली में कच्ची कॉलोनियों को पक्का करवाने की शुरूआत सबसे पहले शीला दिक्षित ने की थी. इन्होंने ही दिल्ली के यमुना स्पोर्ट्स कॉमफैक्स में विशाल समारोह का भी आयोजन किया था.

युवा महिला मोर्चा की अध्यक्ष

शीला दीक्षित 1970 के दशक में युवा महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी बनाई गई थी.

कन्नौज से लोकसभा की सदस्य रही

शीला दीक्षित 1984 से 1989 तक उत्तर प्रदेश के कन्नौज से लोकसभा सदस्य रहीं. इसी दौरान ही उन्होंने लोगसभा इस्टीमेट कमिटी के सदस्य के रूप में भी काम किया.

संयुक्त राष्ट्र आयोग में भारत का प्रतिनिधित्व किया

शीला दीक्षित ने हिलाओं की स्थिति को लेकर 1984 से 1989 तक संयुक्त राष्ट्र आयोग में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

यह भी पढ़ें : नेल्सन मंडेला की जन्मतिथि आज, रंगभेद के खिलाफ उठाई थी आवाज

15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप मे कार्य किया

1998 में शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी और उन्होंने करीब 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया