दुनिया के वो अजूबे जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा

477

दुनिया में बने सात अजूबो के बारे में तो सब जानते है. लेकिन क्या आप जानते इन सात अजूबो के अलावा भी दुनिया में एसी कई समारक है जिन्हें दुनिया में लोग भूल गए. एसा नहीं है की यह सात अजूबे किसी मामले में कम हो लेकिन इनके अलावा भी विशव भर में ऐसे कई अजूबे है जो प्रसिद्ध होने के हकदार है. तो चलिए जानते है इनके बारे में.

श्रीलंका का सिगरिया रॉक फोर्ट

शिग्रिया फोर्ट लैंड रॉक के नाम से भी जाना जाता है. यह जगह श्रीलंका की प्राचीन जगहों में से ज्यादा घुमने वाली जगह है. यहाँ सबसे ज्यादा प्रटक हर साल इसे देखने पहुचते है. हैरान कर देने वाली बात यह है की यह विशाल चट्टान को इंसानों ने अपने हाथो से बनाया था. बताया जाता है की यह इसको राजा कश्यप ने बनवाया था. दरअसल राजा कश्यप से उसका राज्य चीन लिया गया था. उसके बाद उन्होंने सिग्रिया को अपनी राजधानी बना लिया था.

imgpsh fullsize 1 -

इसके मुख्य द्वार पर शेर के पंजो जैसा दरवाजा बनवाया गया है. यह जगह पास से जितनी खुबसूरत लगती है उससे ज्यादा सुन्दर यह दूर से लगता है.

दुनिया का सबसे ज्यादा दर्शन किये जाने वाला अंकोर वाट मंदिर

अंकोर वाट एक बेहेतरीन अभियांत्रिकी का उद्धरण है. इसकी बनावट बेहद ही अद्भुत है लेकिन उसके बावजूद भी इसे दुनिया के बड़े अजूबो में शामिल नहीं किया गया है. यहाँ हर साल लगभग 20 लाख पर्यटक इसके दर्शन करने आते है. यह इमरात कई अलग अलग हिस्सों से जुड़ बन कर बना है.यह मंदिर को 12वी शताब्दी में हिंदू देवी देवतओं की अराधना और प्राथना के लिए बनाया गया था. हालांकि बाद में इसमें बुद्ध भी पूजा पाठ करने लगे. आपको बता दे इससे पहले मंदिर पिस्नुलोक के नाम से जाना जाता था. 1992 में इसे विश्व दरोहर घोषित कर दिया गया.

imgpsh fullsize 2 -

चाइना का लेशान जाइंट बुद्ध स्टेचू

यह बुद्ध स्टेचू एक विशाल चट्टान की कटाई करके उसी जगह पर बनाया गया था. यह चाइना के मेय नाम के पहाड़ पर स्थित है. इस मूर्ति को चीन के मेहेंत हाई टॉम ने लिया था. दरअसल यहाँ पर नदिया काफी अशांत रहती है. महंत का मानना था की बुद्ध की मूर्ति बनने के बाद नदिया काफी शांत हो जायेंगी और हुआ भी ऐसे ही. दरअसल मूर्ति बनाने के समय जो मलबा पानी में गिरा था उसकी वजह से नदी ठहराव आ गया. यह मूर्ति लगभग 1200 साल पहले बनाई गई थी. इसको बनाने में 90 साल का वक़्त लगा. सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है की यह मूर्ति आज भी वैसे ही दिखती है जैसे बनाई गई थी.

imgpsh fullsize 5 -

 भारत के महाराष्ट्र में बने अजंता केव

एसा हो ही नहीं सकता की दुनिया में अजूबों की बात हो रही हो और लिस्ट में भारत का नाम ना हो. महाराष्ट्र में बने अजंता केव अपने आप में ही एक अजूबा है. यह चट्टानों के अंदर शिल्पकारी करके बनाई गई है. अजंता गुफ़ाए घने जंगल की वजह से धक गई थी लेकिन एक ब्रिटिश राजा कप्तान स्मिथ बाघ का पीछा करते वक़्त इस विशालकाये केव के सामने आ पंहुचा. इस स्मारक में भगवन बुद्ध के कई सालो पुराने चित्र बने हुए है.

imgpsh fullsize 3 -

भगवान शिव का घर कैलाश मंदिर

कैलाश मंदिर को बनाने में जिस तकनीक का इस्तेमाल किया गया वह बिलकुल भी साधारण नहीं है. यह दुनिया वो अजूबा है जो इस दुनिया का लगता ही नहीं है. महाराष्ट्र के एल्लोरा में बने कैलाश मंदिर को पहाड़ को ऊपर से काट कर मंदिर का रूप दिया गया है. इस अद्भुत रचना को बनाने में राष्ट्रकुटा कृष्णा समाज के सहयोग से बना गया है. इसको बनाने में लगभग 4 लाख टन की चट्टानों को खोद कर निकाला गया था. इस मंदिर में को आज की तकीनीकी जैसे बनाया गया है. इसमें ड्रेनेज सिस्टम है, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी है. कई मुग़ल राजाओ ने इस मंदिर को तोड़ने की कोशिश भी की लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं रहे.

imgpsh fullsize 4 -

source-Internet