एक जगह ऐसी भी जहां भूख से तड़प रहे लोग गाय खाकर कर रहे अपना गुज़ारा

392

हमारा देश एक ऐसा देश है, जहाँ कुछ लोग थाली में खाना छोड़कर उठ जाते हैं, या खाना फेंक देते हैं. बहुत-सी जगहों पर अन्न की कोई कमी नहीं है. लेकिन वहीँ एक ऐसी भी जगह है जहाँ लोगों को खाना नसीब नहीं हो रहा. अपनी भूख मिटाने के लिए लोग गाय तक खाने के लिए तैयार हैं.

आर्थिक मंदी की वजह से वेनेजुएला के हालात खराब

दरअसल ये ममला है साउथ अमेरिका के देश वेनेजुएला का जहाँ हालात बहुत ज्यादा बिगड़ चुके हैं. आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद वहां के लोग भूख से मर रहे हैं. वहां की करंसी  कागज का टुकड़ा बन गयी है. लोग अपनी भूख मिटाने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं. जैसा कि कुछ लोग चोरी करके, स्टोर्स में घुसकर अपनी भूख मिटा रहे हैं. अब जब उपरोक्त तरीके अपनाने से भी बात नहीं बनी तो लोगों ने गाय को मारना शुरू कर दिया, और खाने के लिए अपना –अपना हिस्सा लेकर घर चले गए. ‘डेली मेल की खबर के मुताबिक लोगों ने खेत में घुसकर पहले गाय को पत्थरों से मारा फिर उसको घेर लिया.

इतना ही नही भूख से परेशान लोगों ने पेट्रोल टैंकर भी लूटने की कोशिश की. सोशल मीडिया पर लूटपाट की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. वेनेजुएला में अभी तक काफ़ी पशुओं को मारा जा चुका है.

कैसे हुये लोग गरीब

4 साल की मंदी और दुनिया की सबसे अधिक मेंहगी जगह होने के कारण लाखों लोग वेनेजुएला में गरीबी का शिकार हैं. पैसे न होने के कारण वो लूटपाट कर रहे हैं. ये देश कच्‍चे तेल के भंडार के मामले में दुनिया के टॉप देशों में गिना जाता है. सरकार की गलत नीतियों की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था चौपट हो चुकी है.

बता दें कि अमेरिका कई बार राष्ट्रपति माडुरो को चुनाव कराने को कह चुका है. लेकिन वो सत्ता छोड़ने को तैयार नहीं हैं. उन्की ये हठधर्मी वहाँ के लोगों पर बहुत भारी पड़ रही है और दिन ब दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं.S -