चाणक्य नीति: जानिए मर्द के यह 4 रहस्य जो नही होने चाहिए उजागर

1935
चाणक्य नीति: जानिए मर्द के यह 4 रहस्य जो नही होने चाहिए उजागर

सभी यह बखूबी जानते है कि हमे किसी को भी अपने घर की परिस्थियों को किसी से भी नहीं बोलना चाहिए. कहते है कि अगर हम किसी को भी अपने बारे में या अपने जिंदगी से जुड़े किस्से को बताते है तो वह इस बात का फायद भी उठा सकता है. आचार्य चाणक्य जिनकों लगभग सभी लोग बहुत ही अच्छे से जानते है. उनके द्वारा बताई गई नीतियां आज के जमाने के हिसाब से पूरी तरह खरी उतरती हैं. उनके बोले गए एक-एक वाक्‍य सही साबित हुए है. आईए जानते है कि आचार्य चाणक्य के अनुसार किन- किन बातों के राज मर्दो को नही खोलने चाहिए.


पैसों से जुड़ा नुकसान
किसी भी व्‍यक्‍ति को अपने पैसों से हुए नुकसान के बारे में किसी अन्य या फिर किसी भी बाहरी व्यक्ति को नहीं बताना चाहिये. आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अगर आप इन सभी समस्या के बारे में किसी को बताते है तो कोई भी बाहरी इंसान आपकी मदद करने नहीं आएगा, उल्‍टा अगर आपके पास धन नहीं होगा तो वह आपसे दूरी बना लेगा.

imgpsh fullsize anim 5 3 -


अपनी पत्नी की शिकायत
किसी भी पति-पत्नी को अपनी निजी बातों को हमेशा अपने तक ही रखना चाहिए. यदि कोई भी पति अपनी पत्नी से जुड़ी नकारात्मक बातें दूसरे से शेयर करता है तो लोग न सिर्फ उसकी पत्‍नी का मजाक उड़ाते है, बल्‍कि बाद में अगर आपकी पत्नी ने अपने स्‍वभाव में सुधार कर लिया तो आप खुद मजाक का पात्र बन जाते है.

imgpsh fullsize anim 6 3 -

दुख-तकलीफ या कोई परेशानी
बहुत से लोग है जो अपने परिवार से संबंधित या फिर कोई भी परेशानी को दूसरे के आगे गाने लगते हैं. याद रहे कि किसी भी व्‍यक्‍ति को आपकी परेशानियों से कोई मतलब नहीं होता है. बल्कि वह पीठ पीछे आपकी उन्‍हीं परेशानियों का मजाक उड़ाता है.


किसी मूर्ख से मिला अपमान
यदि किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको बेइज्जत होना पड़े तो इस घटना के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को ना बताएं. क्योंकि ऐसी बातों की वजह से आपके ही मान सम्मान में कमी आती है.

chankya 5 -


आपका अहम
चाणक्य के अनुसार, आपका अहंकार आपके आत्मविश्वास की कमी का संकेत है. जितना हो सके उतना इसे कम करने की कोशिश करे, नही तो आप खुद ही एक दिन हंसी का पात्र बन सकते है.

ये भी पढ़ें : इन तरीकों से मन को रखें स्वस्थ, जिन्दगी हो जाएगी बेहतर