इन 5 चीजों में अंड और मांस की तुलना में ज्यादा प्रोटीन

2759
IMAGE SOURCE :GOOGLE
IMAGE SOURCE :GOOGLE

अंडा और चिकन खाना हमारे शरीर के लिए काफी ही लाभदायक माना जाता है। अंडा और चिकन खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है और इसके साथ ही शरीर ताकतवर बनता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी 5 शाकाहारी चीज़े भी हैं जिन्हें अपने भोजन में शामिल करके आप तंदुरुस्त बन जाएंगे, और ये किसी भी बीमारी को निपटने में कारगार सिद्ध होती है, जिनको खाने से शरीर को अंडे और चिकन खाने से भी ज्यादा प्रोटीन मिलता है।

10 03 216110976kabuli chana700 ll -

अब आपको बतादें की राजमा में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। राजमा का सूप या राजमा की सब्जी का सेवन करने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है और शरीर को घातक बीमारी से लड़ने में शक्ति मिलती है। अगर बात करे मूंगफली कि तो इसमें में काफी ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में 100 ग्राम मूंगफली खाने से शरीर को 24 ग्राम प्रोटीन मिलती हैं।

thequint fit hindi 2018 10 205d1550 6f3f 4bc0 a775 cba9ccbf99e1 lean meat the quint -

जबकि 100 ग्राम चिकन खाने से शरीर को केवल 15 से 16 ग्राम प्रोटीन ही मिलती है। सुबह-2 अगर भीगे हुए बादाम का सेवन करें तो शरीर को भरपूर प्रोटीन और अन्य पोषक तत्त्व मिलते हैं और शरीर ताकतवर बनता है।100 ग्राम पनीर में 35 से 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। जो चिकन के मुकाबले कई गुना ज्यादा होता है। चने खाने से शरीर को लगभग 50 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है। जो चिकन के मुकाबले दुगुनी हो जाती है।

यह भी पढ़ें : क्या कम तापमान में कोरोना वायरस ज्यादा फैलता है ?

बहुत से लोगो का यह मानना कि शाकाहारी भोजन में मांसाहारी भोजन के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन नहीं होती , प्रोटीन की मात्रा इन में कम होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इन 5 चीज़ों को अपने भोजन में शामिल करने से उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और शरीर को घातक रोगों से लड़ने की ताकत मिलेगी।