जानिए क्या समस्याएं होती है सेक्स के बाद, ऐसे बचें

2860

शारीरिक संबंध एक कपल के रिश्ते की कड़ी होती है. इससे दोनों ही कपल के रिश्ते काफी मजबूत बनता है. क्या आप जानते है कई बार सेक्स के बाद आपकी बॉडी में कई ऐसी चीजें भी होती है, जिनसे आप असहज हो जाते है. ये चीजें आपको कई बार परेशान भी करती है अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं:

दर्द

वैसे तो सेक्स को एक मजेदार एक्ट माना जाता है. लेकिन कई बार सेक्स के बाद असहनीय दर्द भी होता है. अब इस दर्द की कई वजह भी हो सकती है. इनमें से एक कारण है एन्डोमीट्रीओसिस (endometriosis). सेक्स करने के बाद यूटरस में ऐंठन होना आम बात है. यह ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन की रिलीज के वजह से होता है. ऑक्सीटोसिन के कारण अजीब सी जकड़न और मरोड़ होने लगता है.

these problems can occur after sex 4 news4social -

ऐसे में क्या करें

सेक्स के बाद ऐंठन होना काफी आम है. अगर हर बार आपको इस प्रकार का दर्द हो तो आपको गाइनकालजिस्ट यानी (स्त्रीरोग विशेषज्ञ) से मिलना चाहिए, क्योंकि ये फिर किसी अन्य गंभीर परेशानी के कारण यह फाइब्रॉइड हो सकता है.

these problems can occur after sex 5 news4social -

जलन

शारीरिक संबंध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट में जलन होना काफी गंभीर समस्या है. ऐसे ही कई कपल्स है जिन्होंने इस समस्या का सामना करना पड़ा. अगर सेक्स के बाद टॉइलट जाने पर आपको वहां जलन महसूस हो तो यह वजाइनल टिशूज में engorgement हो सकती है. वैसे तो यह जलन कुछ ही समय तक रहती है अगर ज़्यादा देर तक रहे तो फिर डॉक्टरसे संपर्क करें.

these problems can occur after sex 1 news4social -

सेक्स के बाद समस्याओं से बचने के लिए क्या किया जाए

सेक्स के वक्त किसी भी प्रकार की असहजता से बचने के लिए ल्यूब का प्रयोग करें. अपने आप को हमेशा ही हाइड्रेटेड रखें यानी ढेर सारा पानी पीए और अन्य तरल पदार्थ लें. बेड में जाने से पहले और सेक्स से पहले अक्सर यह ध्यान में रखें कि आपके हाथ और मुहं बिलकुल साफ हो.