गर्म पानी के वो फायदे जिन्हें जानेंगे तो आज से ही शुरू कर देंगे गर्म पानी पीना 

549

गर्म पानी पीने के जीवन में कई फायदे होते है. यदि आप गर्म पानी नहीं पीते है तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दे. इससे एक या दो नहीं बल्कि अनेक फायदे होते है. जापानी डॉक्टर्स के एक समूह के अनुसार गर्म पानी का सेवन करने से शरीर से जुडी कई बीमारियों का निवारण हो सकता है.

बीमारियों को रखता है दूर

गर्म पानी पीने से कई बीमारियां ना सिर्फ दूर रहती है बल्कि गर्म पानी कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में भी मदद करता है. गर्म पानी लाभदायक होने के साथ मनुष्य के शरीर को रोगों से भी दूर रखता है. गर्म पीने से शरीर में मौजूद विषेले पदार्थ बहार निकल जाते है. जिससे मनुष्य निरोगी महसुसू करता है. चहरे पर निखार से लेकर गले खराब तक गर्म पानी लाभ पहुचाता है.

imgpsh fullsize 16 1 -

 

सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से होते है कई फायदे

सुबह उठ कर गर्म पानी पीने से अनेक तरह के लाभ होते है जैसे की सुबह गर्म पानी पीने से ह्रदय में जलन नहीं होती, यदि आपके चेहरे पर किल-मुहासे है तो गर्म पानी उन्हें भी दूर करने में बेहद लाभकारी है. इसके अलावा यदि किसी को कब्ज़ की परेशानी रहती है तो गर्म पानी उसमे भी बहुत फायदेमंद है. किसी भी व्यक्ति को सुबह उठते ही कम से एकम लीटर गर्म पानी जरुर पीना चाहिए.

बीपी, सुगर, सर दर्द जैसी कई बीमारियो के निवारण में है लाभकारी

कहते है की गर्म पानी सुगर, बीपी से लेकर कई बड़ी बीमारियो को मिटाने में कामयाब है. पेट से सम्बंधित कई बीमारियो को भी गर्म पानी ठीक करता है. इसके अलावा नाक, कान, गले खराब, ह्रदय रोग और अस्थमा व मिर्गी जैसी बीमारियो का उपचार करने में गर्म पानी सक्षम है.

imgpsh fullsize 15 1 -

 

ठंडा पानी पीने से होता है शरीर को नुक्सान, बढ़ता है दिल के दौरे का रिस्क

वही दूसरी और यदि हम ठंडा पानी पीते है तो वह हमारे शरीर में कई ऐसे नुक्सान पहुचाता है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है. ठंडा पानी पीने से ना सिर्फ दिल के दौरा आने की संभावना बड़ जाती है बल्कि यह शरीर की आंतो को भी बेहद नुक्सान पहुचाता है. ठंडा जल दिल की चार नसों को बंद कर देता है जी दिल की दौरे का मुख्य कारण बनती है.

इसके अलावा ठंडे पानी का सेवन पाचन शक्ति को भी घटाता है वही लीवर में कई तरह की दिक्कते पैदा करता है. ठंडा पानी बेशक ठंडा हो लेकिन वह शरीर के लिए बिलकुल लाभदायक नहीं है वही गर्म पानी बेशक आज के दौर में गर्म पानी पीने में थोडा तकल्लुफ उठाना पड़ता है लेकिन उसके हमारे जीवन व शरीर में बेहद प्रभावी फायदे है.

Source-Internet