Home Breaking News Hindi यह है दिल्ली के मशहूर अस्पताल जो देते है बेहतरीन सुविधायें

यह है दिल्ली के मशहूर अस्पताल जो देते है बेहतरीन सुविधायें

0
1004

बदलते वक़्त के साथ-साथ भारत की तस्वीर भी बदली है. ना सिर्फ देश बल्कि देश की राजधानी दिल्ली में भी स्वास्थ्य को लेकर काफी काम किया गया है. चाहे वो फिर सरकारी अस्पताल हो या निजी सबकी कोशिश बेहतर सुविधा देने की ही रहती है.

एक समय ऐसा भी था जब भारत से लोग विदेशों में इलाज़ करवाने के लिए जाते थे लेकिन आज उसके उलट दूर दरार देशों के लोग भारत में अपना इलाज़ करवाने आते है. अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, इरान, नेपाल, बांग्लादेश देश के लोग देश की राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में अपना इलाज करवाने आते है.

जानिये दिल्ली के कुछ मुख्य अस्पताल

एम्स अस्पताल

एम्स अस्पताल में ना सिर्फ दिल्ली के लोग इलाज करवाने के लिए जाते है बल्कि पूरे देश भर से लोग अपना इलाज करवाने यहाँ आते है. एम्स भारत का सबसे बड़ा अस्पताल है जहाँ मरीजों के लिए लगभग 1700 बेड है. अस्पताल में करीब 1000 डॉक्टर है.

एम्स में कार्डियो, हार्मोंस इंबैलेंस, गैस्ट्रिक और गैस्ट्रिक सर्जरी, ब्लड रिलेटिड डिजीज़, किडनी प्रॉब्लम्स, नवर्स सिस्टम प्रॉब्लम और सर्जरी, न्यू्क्लर मेडिसिन, बच्‍चों में हार्ट प्रॉब्लम्स, मसल्स और ज्वॉइंट डिस्ऑर्डर, स्लिप डिस्ऑर्डर, यूरोलॉजी प्रॉब्लम. इसके अलावा एम्स में अन्य इलाज भी होते है.

इन्द्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

अपोलो अस्पताल एशिया में सबसे अव्वल दर्जे की स्वास्थ्य-सेवा प्रदाता कम्पनी है जबकि विश्व में इसका स्थान तीसरा है. अपोलो का मेन मुख्यालय जहा चेन्नई में वही इसकी देशभर में इसकी 10 ब्रांचे है. दिल्ली के अपोलो अस्पताल में 700 बेड है वही हॉस्पिटल का पूरे देश का स्टाफ 20 हज़ार है.

अपोलो अस्पताल 52 तरीके के स्पेशल अलग-अलग इलाज़ की सुविधा देता है वही कैंसर के उपचार के लिए भी यह अस्तपताल काफी जाना जाता है.

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

मैक्स अस्पताल पूरी तरह की मॉडर्न तरीके के तकनीक से लैस हॉस्पिटल है. इसमें करीब 500 बेड्स की क्षमता है. इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में अस्तपताल बेहद ही उम्दा है वही डॉक्टर भी काफ़ी ज्ञानी और अनुभवी है.

सर गंगा राम अस्पताल

सर गंगा राम हॉस्पिटल पुरे भारत में अपनी बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इस अस्पताल की ख़ास बात यह है की यहाँ पर गरीबोँ को भी ध्यान में रखते हुए उनके लिए इलाज़ कीमतों में कटौती की जाती है. सिटी स्कैन और वाहीकाओ संबंधी सर्जरी भारत में पहली बार सर गंगा राम हॉस्पिटल में आई थी. लगभग 20 फीसदी बेड उन लोगों के लिए आरक्षित रखे जाते है जो पैसे देने में सक्षम नहीं होते है.

इस हॉस्पिटल में देश ही नहीं विदेशों से भी बहुत लोग अपना इलाज करने आते है.

मेदांता अस्पताल

मेदांता हॉस्पिटल दिल्ली का एक जाना मान अस्पताल है जहाँ हजारों लोग अपना इलाज करवाने आते है. मेदांता की ख़ास बात यह है की यहाँ पर उच्च स्तर का इलाज कम पैसों में किया जाता है जो इसे बाकी अस्तपताल से अलग बनाता है. हॉस्पिटल में कारेब 1250 है जो मरीजों की देखबाल करने के लिए सही है.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल

राम मनोहर लोहिया उत्तर भारत के सबसे बड़े अस्पतालो में से एक है. यह हॉस्पिटल अंग्रेजो द्वारा बनाया गया था. राम मनहोर लोहिया हॉस्पिटल किसी दुर्घटना या आपदा के लिए पहली पसंद माना जाता है. वहीं जो मशीने बाकी सरकारी अस्पतालों में नहीं है वह सारी राम मनोहर लोहिया अस्तपताल में उपलब्ध है.