गांजा फूंकना कानूनी है इन देशों में, ऑस्ट्रेलिया में इसे…

1075
Gaanja
Gaanja

भांग और गांजे (Weed) के उपयोग को वैध बनाने या न करने पर लंबे समय से बहस चल रही है। जबकि औषधीय उद्देश्य में भांग के लाभों का समर्थन करने वाली रिपोर्टें आई हैं, लेकिन अक्सर इसे दुनिया के कई हिस्सों में दवाओं के रूप में सेवन किया जाता है। हालांकि, बहस के बावजूद, कैनबरा, ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (अधिनियम), इसको वैध करने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई शहर बन गया है। एसीटी विधानसभा ने 25 सितंबर को सिद्धांत रूप से ड्रग्स ऑफ डिपेंडेंस (व्यक्तिगत भांग उपयोग) संशोधन विधेयक 2018 पर सहमति व्यक्त की है।

हालांकि, कैनबरा दुनिया में एकमात्र ऐसा शहर नहीं है जो इसके उपयोग को वैध बनाता है। यहां कुछ अन्य शहरों और राज्यों पर एक नज़र है, जिन्होंने भांग के उपयोग को कानूनी बना दिया है।

अर्जेंटीना

अर्जेंटीना में चिकित्सा प्रयोजन के लिए भांग का उपयोग करना कानूनी है। हालांकि, यह छोटी मात्रा और निजी खपत के लिए निर्णायक है, जैसा कि 2009 में यहाँ की सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था। 21 सितंबर 2017 से भांग का औषधीय उपयोग राष्ट्रीय स्तर पर कानूनी हो गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका

Weed वर्तमान में 46 अमेरिकी राज्यों में कुछ रूपों में कानूनी है, हालांकि बहुमत केवल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए इसके उपयोग की अनुमति देता है। यह अलास्का, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, मेन, मैसाचुसेट्स, नेवादा, ओरेगन, वाशिंगटन राज्य, वाशिंगटन डीसी और वरमोंट में मनोरंजक उपयोग के लिए कानूनी है।

कनाडा

कैनबिस अधिनियम ने 2019 में कनाडा में मारिजुआना की बिक्री और खपत को पूरी तरह से इसे कानूनी बनाया। हालाँकि यह नियम कनाडा के 10 प्रांतों और तीन क्षेत्रों में भिन्न हैं।

Ganja1 -

उरुग्वे

2013 में मारिजुआना को पूरी तरह से वैध करने वाला उरग्वे पहला राष्ट्र बन गया। 2017 में इसने स्थानीय फार्मेसियों में बिक्री की अनुमति देना शुरू कर दिया, जिसकी खरीद नागरिकों तक सीमित थी।

पेरू

पेरू में, मारिजुआना के कब्जे को तब तक दंडित नहीं किया जाता, जब तक कि यह व्यक्तिगत, निजी, तत्काल उपयोग के लिए सजा न हो। वहां कांग्रेस ने एक विधेयक पारित किया है, जिसने भांग के तेल के उत्पादन, बिक्री और आयात को अनुमति देते हुए चिकित्सा मारिजुआना को वैध बनाया है।

स्पेन

स्पेन में नागरिकों को निजी तौर पर बढ़ने या उपभोग करने के लिए दंडित नहीं किया जाता है। हालांकि, बिक्री तकनीकी रूप से अवैध है।

दक्षिण अफ्रीका

पिछले साल, दक्षिण अफ्रीका की संवैधानिक अदालत ने फैसला किया कि Weed कानूनी है। लोगों को निजी तौर पर मारिजुआना का उपयोग करने की अनुमति है, और व्यक्तिगत उपयोग के लिए संयंत्र भी विकसित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पबजी के लिए 16 साल के लड़के ने रची अपने अपहरण की कहानी

वास्तव में, कई यूरोपीय देशों ने ऑस्ट्रिया, ब्रिटेन, क्रोएशिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, मैसेडोनिया, पोलैंड, रोमानिया और स्लोवेनिया सहित चिकित्सा कारणों से भांग को वैध कर दिया है।