ये है दुनिया के खतरनाक देश, सोच समझकर करें यात्रा

713

पिछले कुछ वक्त से दुनिया के कई देशों में युद्र जैसे हालत बने हुए है। जिसका असर वहां की अर्थव्यवस्था से लेकर वहां रह रहे लोगों के जीवन पर भी पढ़ रहा है। आज हम आपको बताएंगे वो ख़तरनाक देश जो रहने के लिहाज से है खतरनाक।

worlds most dangerous contries 1 news4social -

इराक

9/11 के हमले के बाद से ही इराक में अस्थिरता बनी हुई है। पहले इराक में अमेरिकी सेनाएं सदाम हुसैन और अल कायदा के आतंकियों के साथ लड रही थी। बाद में आईएसआईएस नें इराक पर अपना कब्जा कर लिया। इराक में लंबे समय से ग्रह युद्र चल रहा है। इस ग्रह युद में अभी तक लाखों लोगों की जानें जा चुकी है। इराक दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है।

worlds most dangerous contries 2 news4social -

नाइजीरिया

अफ्रीकी देश नाइजीरिया दुनिया के दूसरे सबसे ख़तरनाक देशों में से एक है। यहां पर सन 2002 से बोको हराम नें हल्ला बोला हुआ है। बोको हराम के आतंकी आए दिन मासूम लोगों की जान लेते है और महिलाओं के साथ बलात्कार करते है। रहने के लिहाज से नाइजीरिया बिलकुल भी सुरक्षित देश नहीं है।

worlds most dangerous contries 3 news4social -

सोमालिया

सोमालिया में कमजोर सरकार और प्रशासन की वजह से यह देश लूट मार और आतंकियों का अड्डा बन गया है। इश देश को लोग अक्सर समंदर में जहाजों को लूटर फिरौती के रुप में देशों से पैसे मांगते है। किडनैंपिग, डकैती, चोरी यहां सबसे बड़ी समस्या है।

worlds most dangerous contries 4 news4social -

अफ्गानिस्तान

पहले सोवियत और मुजाहिदीनों के बीच चले युद्र के कारण अफ्गानिस्तान के लोगों को पिसना पडा था। बाद में तालिबान नें अफगानिस्तान को नुकसान पहुंचाया। पिछले 3 दशकों से अफगानिस्तान पुरी तरह से अस्थिर है। यहां पर आतंकी आए दिन आतंकी हमला करते रहते है।

worlds most dangerous contries 6 news4social -

यमन

 यमन भी खतरनाक देशों की सूची में आता है। यहां पर ग्रह युद्र चल रहा है। युद्र की चपेट में आए दिन कई लोग अपनी जान गवा देते है।

worlds most dangerous contries 7 news4social -

सीरिया

सीरिया में अमेरिका और रुस की सेनाओं के टकराव के बीच मासूम लोगों को अपनी जान गंवानी पडती है। पिछले कुछ सालों सीरिया के कई नागरिक दूसरे देशो में शरर्णाथी बने हुए है। यहां पर आतंकियों के कई अड्डे है जो अक्सर आतंकी घटनाओं को अंजाम देते है।

worlds most dangerous contries 10 news4social -

लीबिया

मौजूदा समय में भी लीबिया पूरी तरह से अशांत है. लीबिया में गद्दाफी के खिलाफ क्रांति के बाद कई आतंकी ग्रुप पैदा हुए हैं, जो कत्लेआम और लूट में शामिल हैं. यहां मानव के मौलिक अधिकारों की बात नहीं की जा सकती, तो पूरे देश में हत्या, अपहरण के मामलों की भरमार है. इस देश में जिसकी लाठी, उसी का राज चल रहा है.

 worlds most dangerous contries 8 news4social -

पाकिस्तान

जैसे की हम सब जानते ही की दुनिया में पाकिस्तान आतंक का केंद्र बना हुआ है। यहां पर आतंकी संगठन सेना के साथ मिलकर दूसरे देशों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देता है। भारते से लेकर अफगानिस्तान तक पाकिस्तान लगातार आंतक को बढावा दे रहा है। इसके साथ ही पाकिस्तान के अंदर भी आए दिन आतंकी घटनाएं होती रहती है। जिसकी वजह से पाकिस्तान दुनिया में सबसे खतरनाक देशों में से एक है।

worlds most dangerous contries 9 news4social -

मिस्र

क्रांति के बाद से ही सत्ता को लेकर दो पक्षों में 2012 से जंग चल रही है. मिस्र में विपक्ष राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी को शक्ति देने का विरोध कर रहे हैं. होस्नी मुबारक को हटाए जाने के बाद से भी हालात में कोई सुधार नहीं हुए हैं.

worlds most dangerous contries 5 news4social -

केन्या

केन्या में भी आतंक तेजी से पैर पसार रहा है, तो गिरोहों ने देश में कोहराम मचा रखा है. कारजैकिंग जैसे अपराध केन्या में आम हो चले हैं. केन्या की आर्थिक हालत खराब है, तो भ्रष्टाचार चरम पर है. इसका फायदा उठाकर ताकतवर लोग देश को लूट रहे हैं.