ये योग रख सकते है आपके शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ

1718
ये योग रख सकते है आपके शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ

लोग हमेशा अपने शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखना पंसद करते है. बता दें कि योग एक ऐसा तरीका है जिससे हम अपने-आप को स्वस्थ रख सकते है, लेकिन कुछ लोगों को योग के बारे मे कोई जानकारी नही है. योग के जरिए आप अपने सौंदर्य और खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं. हम आपको ऐसे ही 7 आसन बता रहे है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने मे मदद करेगे.


सिंहासन योग
इस योगा में आप अपने आसन पर बैठ कर धीरे-धीरे सांस लें और उसे थोड़ी देर तक रोककर रखें. फिर आप अपने जीभ को बाहर निकाले. अपनी आखों को पूरी तरह से जितना हो सकें खोलें. जितना हो सकें अपनी जीभ को मुंह से बाहर निकालें. यह योगा आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है. और साथ ही इससे मांसपेशियों का तनाव भी खत्म कर देता है.

imgpsh fullsize anim 25 2 -


मत्सय आसन योग
इस आसन में शरीर का आकार मछली जैसा बनता है, इसलिए यह मत्स्यासन कहलाता है. इस आसन को करने के लिए आप लंबी सांस लें. इसे थोड़ी देर तक रोक कर रखे. पहले पद्मासन लगाकर बैठ जाएं. फिर पद्मासन की स्थिति में ही सावधानीपूर्वक पीछे की ओर चित होकर लेट जाएं. ध्यान रहे कि लेटते समय दोनों घुटने जमीन से ही सटे रहें. फिर दोनों हाथों की सहायता से शिखास्थान को भूमि पर टिकाएं. उसके बाद बाएं पैर के अंगूठे और दोनों कोहनियों को भूमि से लगाए रखें. एक मिनट से प्रारम्भ करके पांच मिनट तक अभ्यास बढ़ाएं. फिर हाथ खोलकर हाथों की सहायता से सिर को सीधा कर कमर, पीठ को भूमि से लगाएं. फिर हाथों की सहायता से उठकर बैठ जाएँ. इस आसन को करते वक्त श्वास-प्रश्वास की गति सामान्य बनाए रखें.

imgpsh fullsize anim 26 3 -


बता दें कि इस आसन को करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, गला साफ रहता है तथा छाती और पेट के रोग दूर होते हैं. रक्ताभिसरण की गति बढ़ती है, जिससे चर्म रोग नहीं होता. दमे के रोगियों को इससे लाभ मिलता है. पेट की चर्बी घटती है. खांसी दूर होती है.


नेत्रासन
गहरी सांस लें और अपनी गर्दन को सीधा रखें. अपनी आखों को बायी तरफ घुमाएं. इस अवस्था में कुछ देर तक रहने की कोशिश करें. कुछ सेकेंड के बाद अपनी आंखों को दायी तरफ घुमाएं. इस प्रक्रियो को दोहराते रहे. आंखों की पुतलियों उस अमुक दिशा में पूरी तरह घूमनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखें.

imgpsh fullsize anim 27 3 -


गाल से योग
मुंह में जितना हो सकें हवा भरे फिर उसे कुछ देर तक रोकें. इस अवस्था में 30 से 60 सेकेंड तक रखे. फिर मुंह में भरी सांसों को नाक के जरिए छोड़ दें. इस प्रक्रियां को तीन से छह बार करे.
हथेलियों से योग


अपनी हथेलियों को रगड़कर उन्हें गर्मी प्रदान करें. फिर आंखों को बंद करें और उन्हें अपनी हथिलियों से ढक लें. फिर अपनी नाक के दोनों नथुनों से सांस लें. जितनी देर आप अपने सांस को रोक सकते हो रोके. इससे आपकी आखों को आराम मिलेगा. आप खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे.


गर्दन से वर्जिश योग
इस योग में आप सीधी अवस्था में बैठे. आपकी रीढ़ की हड्डि बिल्कुल सीधी होनी चाहिए. अपनी हाथों को सीधा कर लें. फिर धीरे से अपने हाथों को मोड़े. फिर उसके बाद उसे सीधा करें. इससे आपको गर्दन के दर्द से छुटकारा मिलेगा साथ ही मांसपेशियों में आराम मिलेगा.

imgpsh fullsize anim 29 3 -


होठों से योग

इस योग में आप गहरी सांस लें. अपनी आंखों को बंद कर लें. अपने होठों को जितना संभव हो सकें सख्त करके बंद कर ले. फिर अपने चेहरे को सख्त कर लें. जिसके बाद आप थोड़ी देर में ही फिर अपने चेहरे को ढीला कर ले. जितनी देर तक हो सके उतनी देर तक अपनी सांसों को रोकें रखें. जब जरूरत हो तब सांस लें. इससे आपके पूरे चेहरे का व्यायाम होगा और आराम मिलेगा.

यह भी पढ़े : जानिए, आलसी होने के कारण व उससे छुटकारा पाने के उपाय