ऐसा सरकारी स्कूल जहां रात के समय होता है कुछ ऐसा….

770

नई दिल्ली: आमतौर पर स्कूल सुबह आठ बजे से खुलते है और शाम पांच बजे तक बंद होते है. लेकिन एक राज्य में एक गांव ऐसा भी जहां पर बच्चे स्कूल तो जाते है लेकिन उस स्कूल के खुलने और बंद होना का समय कुछ अलग है.

जी हां, चंद्रपुर जिले का एक सरकारी स्कूल इस धारणा को तोड़ रहा है. सरकारी स्कूल में बच्चे पढ़ाई न होने से नहीं जाते है वहीं यह स्कूल पढ़ाई के अतिरिक्त योग और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराकर गांव का नाम रोशन कर रहा है और अलग मिसाल पेश कर रहा है.

govt school of chandrapur that runs till 8 pm 1 news4social -

रात आठ बजे तक खुलता है यह स्कूल  

आपको बता दें कि चंद्रपुर जिले के पालडोह गांव में जिला परिषद स्कूल का यह स्कूल सुबह पांच बजे खुलता है और रात आठ बजे बंद होता है. इस स्कूल में पहली कक्षा से लेकर आठवीं तक की पढ़ाई होती है. इस स्कूल में छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए सिर्फ तीन ही टीचर मौजूद है. स्कूल में सिर्फ दो ही कमरे है, वहीं छात्राओं की संख्या करीब 123 है. स्कूल में कमरों की कमी के कारण कक्षाएं कभी पेड़ के नीचे करवाई जाती है तो कभी सड़क पर कराई जाती थी.

गांव ने जुटाए दो लाख रुपये  

इस स्कूल में कमरों की संख्या बढ़वाने को लेकर पूरे गांव ने दो लाख रूपये जुटाकर स्कूल प्रशासन को दिए है. ताकि पढ़ने के लिए कमरे बनवाये जा सकें. जहां रविवार के दिन सभी स्कूल के बच्चे अपने घरों में एन्जॉय करते है, वहीं इस गांव के बच्चे रविवार और छुट्टी वाले दिन सामान्य ज्ञान और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं में हिस्सा लेते है. ताकि उनको ज्ञान प्राप्त हो सकें. इन परीक्षाओं के पेपर भी यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं द्वारा ही दिए जाते है. स्कूल प्रिंसिपल राजेंद्र परतेकी के अनुसार, जब शिक्षक घर चले जाते हैं, बच्चे तब भी पढ़ाई करते हैं. इसके लिए ग्रामीणों को जिम्मेदारी दी गई है.