ऋषिकेश जाने वाले लोगों के लिए ये है बुरी खबर

1132
ऋषिकेश जाने वाले लोगों के लिए ये है बुरी खबर

उत्तराखंड के ऋषिकेश में गंगा नदी पर बने लक्ष्मण झूला को शुक्रवार से यात्रियों के लिए बंद किया है. नदी पर बने इस पुल की खराब हालत और यात्रियों को ध्यान में रखते हुए एहतियातन प्रशासन ने यह आदेश जारी किए है. बता दें कि इस पुल पर लोगों के आवागमन को अस्थाई रूप से रोका जा रहा है और जल्द ही इसे दोबारा वापस शुरू किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि लक्षण झूला पुल का टावर झूका हुआ है. जिस वजह से प्रशासन ने ऐसे कदम उठाए है.


ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीराम और लक्ष्मण ने इसी स्थान पर जूट की रस्सियों के सहारे इस नदी को पार किया था. इस पुल के पश्चिमी किनारे पर भगवान लक्ष्मण का मंदिर है जबकि इसके दूसरी ओर श्रीराम का मंदिर बना हुआ है. कहा जाता है कि श्रीराम स्वयं इस सुंदर स्थल पर पधारे थे. ऋषिकेश का यह लक्ष्मण झूला ब्रिटिश के शासनकाल का बना हुआ है.

imgpsh fullsize anim 13 4 -


इस पुल का निर्माण 1930 में किया गया था. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस पुल का लोग ज्यादा ही इस्तेमाल कर रहे थे. इस पुल पर कई ऐसे उपकरण है जोकि बहुत के पुराने है. जिसकी वजह से स्थानिय प्रशासन ने कुछ विशेषज्ञों के सुझाव से इस पुल को बंद करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें : सवाल 85- सनातन हिन्दू धर्म क्या है?


बताते चले कि पुल की जांच बहुत पहले ही कराई गई थी. जिसमें उन्होंने यह बताया था कि पुल काफी कमजोर है और लोगों के पैदल आने जाने के लायक नहीं है जांच एजेंसी ने पुल पर अधिक भार पडने पर हादसे होने की आशंका भी जताई थी. जिसे देखते हुए प्रशासन अधिकारीयों ने इस पुल को बंद करने को कहा है.