इस बार वर्चुअल राखी के साथ भाई-बहन मनाएंगे रक्षाबंधन का त्योहार

इस बार वर्चुअल राखी के साथ भाई-बहन मनाएंगे रक्षाबंधन का त्योहार
Monthly / Yearly free trial enrollment

नई दिल्ली: राखी में ज्यादा दिन बाकी नहीं हैं. इस बार पहली बार भाई-बहन वर्चुअल राखी (Virtual Rakhi) मनाने जा रहे हैं. वर्चुअल राखी यानी भाई-बहन आमने- सामने नहीं होंगे, बल्कि फेस टाइम, जूम या व्हाट्सऐप के जरिए एक-दूसरे से मिलेंगे. बातें करेंगे, पूजा करेंगे, राखी मनाएंगे.

वर्चुअल राखी की तैयारी:
यह सच है कि राखी के दिन एक-दूसरे से मिलना, पूजा करना, राखी बांधना, मिठाई खाना, तोहफा लेना-देना सबका अलग रोमांच होता है. पर वर्चुअल राखी में भी आप ये रोमांच ला सकते हैं. इस समय बाजार में राखी सजी हुई हैं. ऑन लाइन भी ढेर सारे विकल्प हैं. जितनी जल्दी हो सके, राखी अपने भाई को भेजिए, ताकि राखी के दिन उसके पास आपकी भेजी राखी पहुंच जाए. राखी वाले दिन बेशक आप दोनों या पूरा परिवार वर्चुअली जुड़ रहा है, अपनी तैयारी पूरे करके रखें.

लॉकडाउन में राखी:
राखी के एक दिन पहले कपड़े तैयार कर लीजिए. अगर चेहरे पर डेंटिंग पेंटिंग की जरूरत है तो वो भी कर लीजिए. लॉकडाउन में पहला त्योहार आ रहा है. उसे पूरे जोश से मनाएं. घर
को ठीक से सजाएं. अगर बाजार में फूल उपलब्ध नहीं है तो मनी प्लांट और दूसरे हरे पौधों को गुलदस्ते में सजाएं. अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के आसपास हरे पौधे रखें, तसले में पानी भर कर फूल या पत्तियां डालें. आप सूखे फूल भी डाल सकते हैं. आपकी ड्रेस पारंपरिक और चटक होनी चाहिए. यह सोच कर कि आप सबसे वर्चुअल मिल रहे हैं, तैयार होने से ना बचें.

मिठाई बनाएं घर पर:
इस समय आपके पास वक्त भी है और मौका भी. घर पर वो मिठाई बनाएं जो आपके भाई को पसंद है. फैमिली काउंसलर डॉ. रेणू अग्रवाल कहती हैं, ‘त्योहार की वजह से हम सबका मूड बदलेगा. अपने दिमाग में यह बात ना लाएं कि राखी में आप भाई-बहन नहीं मिल पा रहे हैं. एक- दूसरे को खुश देखना भी बड़ी बात है. वक्त की नजाकत को समझें और अपने परिवार वालों से ऐसे मिलें, जैसे आप सब साथ हों.’ घर के बच्चों को त्योहार का अहसास दिलाने के लिए अच्छे गाने बजाएं, मिठाई और त्योहार का खाना बनाएं, सबको अच्छे से तैयार होने को कहें, इससेलॉक डाउन की मोनोटनी टूटेगी और नेगेटिविटी भी दूर होगी.

राखी के तोहफे
आप अपने प्रियजनों को ऑनलाइन तोहफे भेज सकते हैं. इस समय सबका मूड अप करने के लिए छोटे ही सही, पर उपहार घर के हर सदस्य को भेजिए.

 खबरें पढ़ें:Heart Attack और Cardiac Arrest कैसे एक दूसरे से अलग है?

Source link