ये महिला बोलीं – ऐसे कपड़े पहनने से रेप हो जाएगा तो लड़की ने दिखाया आईना

1742


भारत जैसे मुल्क़ में जहां नारीवाद ने पहले की स्थितियों के मुक़ाबल काफी अच्छा सुधार किया है, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है। यह वीडियो गुड़गांव के एक रेस्तरां “नुक्कडवाला” में हुई शर्मनाक घटना के बाद इंस्टाग्राम पर तेज़ी से फैल रहा है। जब शिवानी गुप्ता नाम की एक लड़की अपने दो दोस्तों के साथ यहां आईं और वे अपनी मेज़ पर बैठने लगीं तो अचानक उन्हें सोमा चक्रवर्ती नाम की एक महिला से सामना करना पड़ा। सोमा चक्रवर्ती ने उन्हें ग़लत तरीके से सीधे शिवानी से पूछा कि “क्या आप इन कपड़ों में सहज हैं जो आपने अभी पहने हुए हैं”। तो शिवानी विनम्रता से जवाब दिया कि “हाँ”, लेकिन सोमा ने दूसरा सवाल दागते हुए कड़े लहजे में पूछा “क्या आप पुरुष स्टार हैं?” क्या आपके पैर नंगे हैं? इस बार भी शिवानी ने शांति के साथ जवाब दिया कि” हाँ, हद तो तब हो गई जब सोमा नाम की महिला ने कहा कि क्या आप जानती हैं कि आपके जैसी लड़कियों की वजह से हमारे देश में बलात्कार होते हैं।  आप पुरुषों को बलात्कार करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। उसके बाद चिल्लाते हुए ये महिला कैफे में मौजूद सभी पुरुषों से कहती है “कृपया इन महिलाओं का बलात्कार करें जिन्होंने छोटे कपड़े पहने हुए हैं।

Shivani gupta 1 -

शिवानी और उसकी दोस्तों को सोमा के इस बयान से ठेस पहुंची और वे उस कैफ़े से बाहर चली गईं। उन्होंने सोमा से माफ़ी मंगवाने के लिए साहसी और एक सही कदम उठाया और वे उस महिला के साथ एक स्टोर में चली गईं। इसके बाद उन्होंने एक वीडियो शूट किया, जहां उन्होंने महिसा से माफी मांगने के लिए बार-बार कहा। सोमा चक्रवर्ती ने जो कहा है उसे वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है। शिवानी और उसकी दोस्त बार कहती हैं कि ये महिला कह रही हैं कि छोटे कपड़े पहनने वाली लड़कियां आस-पास के सभी पुरुषों को उकसा रही हैं और माता-पिता को चेतावनी दे रहीं हैं कि इनकी ध्यान रखे। इसी बीच स्टोर की एक महिला लड़कियों का दृढ़तापूर्वक समर्थन करती है और सोमा नाम की महिला से कहती हैं कि “उसे क्या पहनना है, ये आपक अधिकार नहीं है ”। अगर यही बात है  तो “बलात्कार उन महिलाओं के साथ क्यों होता है जो सभी बुर्के से ढकी होती हैं और लंबे कपड़े पहनती हैं और ऐसा क्यों होता है उन महिलाओं के साथ, जो केवल साड़ी पहनती हैं”। इसी बीच शिवानी की दोस्त ने कहती हैं कि यह पूछने के लिए में एक सही तर्क है। आगे वह कहती हैं कि हर किसी मानसिकता समान नहीं है। इस रूढ़िवादी मानसिकता वाले लोगों का ये व्यवहार बहुत ही घृणित और शर्मनाक है। बाद में उन्होंने सोमा की एक तस्वीर को जिसमें में सोमा ने छोटे कपड़े पहने हुए थे, सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसके बाद, लोगों ने अपना गुस्सा दिखाया और शिवानी का साथ दिया।


हालांकि, इंस्टाग्राम ने पोस्ट करने के घंटों बाद वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा लिया गया और शिवानी ने इसे पोस्ट करके इंस्टाग्राम पर अपना गुस्सा दिखाया और सोशल मीडिया यूज़र्स ने महिलाओं से माफी मांगने का इंतजार किया और लगभग 12 घंटे बाद सोमा चक्रवर्ती नाम ने महिलाओं से  सार्वजनिक तौर पर देश से माफी मांगी और महसूस किया कि वह गलत थी। शिवानी ने कहा, “यह सब हम शुरू से चाहते थे और इसी के चलते हमें सोशल मीडिया से मदद लेनी पड़ी।” उन्होंने अपने सभी सहायकों को धन्यवाद दिया और सभी से बलात्कार के खिलाफ लड़ने का अनुरोध किया।

Soma Chakrabarty status on fb -

अब आप सभी के आसपास ये सवाल घूम रहा है कि हमेशा महिलाओं को क्यों निशाना बनाया जाता है कि आप अपने लड़कों को महिलाओं को नियंत्रित करने और उनका सम्मान करने की मानसिकता के साथ क्यों नहीं लाते हैं और इस वीडियो को देखने के बाद मुझे कहना चाहिए कि आपकी लड़कियां भी तकनीकी रूप से बढ़ रही हैं, जबकि वे निर्णय नहीं ले रहे हैं अपने सामान का मन करें।