अमेरिका में रहस्‍यमय बीमारी से मर रहे हजारों पक्षी, महामारी की आशंका से डरे वैज्ञानिक

797
अमेरिका में रहस्‍यमय बीमारी से मर रहे हजारों पक्षी, महामारी की आशंका से डरे वैज्ञानिक

अमेरिका में रहस्‍यमय बीमारी से मर रहे हजारों पक्षी, महामारी की आशंका से डरे वैज्ञानिक

हाइलाइट्स:

  • अमेरिका में हजारों की तादाद में तिलियर, नीलकंठ जैसे पक्षी रहस्‍यमय बीमारी से मर रहे हैं
  • यह एक तरह से पक्षियों के महामारी का रूप लेता जा रहा है, वैज्ञानिक इस आशंका से डरे हुए हैं
  • हालत यह है कि कई पक्षियों की आंख पपड़ीदार हो गई है, चेहरे पर सूजन है, कई उड़ नहीं पा रहे

वॉशिंगटन
अमेरिका के पूर्वी, दक्षिणी इलाके में हजारों की तादाद में तिलियर, नीलकंठ जैसे पक्षी रहस्‍यमय बीमारी से मर रहे हैं। यह एक तरह से पक्षियों के महामारी का रूप लेता जा रहा है। किसी अनहोनी के डर से अब वन्‍यजीव वैज्ञानिक अब इस बीमारी के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं। हालत यह है कि कई पक्षियों की आंख पपड़ीदार हो गई है। उनके चेहरे पर सूजन है और कई उड़ नहीं पा रहे हैं।

वन्‍यजीव अधिकारियों को सबसे पहले मई में अमेरिका के वॉशिंगटन, वर्जीनिया, मेरीलैंड और पश्चिमी वर्जिनिया से पक्षियों के बीमार होने और मरने की सूचना मिली थी। यूएसजीएस के मुताबिक अभी तक पक्षियों के मरने का कोई ठीक ठीक कारण नहीं मिला है। जीव विज्ञानियों को आशंका है कि हजारों की तादाद में पक्षी न्‍यू मैक्सिको में खाना नहीं मिलने कारण अब तक मर चुके हैं। यह पक्षी एक जगह से दूसरी जगह पर जा रहे थे।

पक्षियों के शव को जांच के लिए भेजा गया
उधर, केंटुकी में वन्‍यजीव विभाग लोगों से यह पूछ रहा है कि क्‍या उन्‍होंने बीमार या मरे हुए पक्षियों को देखा है। उन्‍होंने कहा कि तिलियर और नीलकंठ के अलावा अन्‍य प्रजातियों के पक्ष‍ियों की भी मौत हुई है। कई पक्षियों के शव को जांच के लिए भेजा गया है। ओहियो में भी वन्‍यजीव सेंटर ने फेसबुक पर माना है कि कई पक्षियों की आंखों में दिक्‍कत है। उसने कहा कि वह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि बीमारी की वजह क्‍या है।

यूएसजीएस ने कहा कि पक्षियों के साथ जमा होने और नहाने से यह बीमारी एक से दूसरे में बढ़ सकती है। उसने लोगों से अपील की है कि वे पक्षियों को तब तक न खिलाएं जब तक कि मौतों का सिलसिला रूक नहीं जाता है। उन्‍होंने कहा कि पक्षियों को छूने से लोग बचें। इससे पहले अमेरिका के सीडीसी ने चेताया था कि कई राज्‍यों में पक्षियों से जुड़ी बीमारी फैली है। इसमें 8 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: इतिहास या विज्ञान कौन सा विषय़ ज्यादा महत्वपूर्ण है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi, sports hindi news, Bollywood Hindi News, technology and education etc.

Source link