क्या AC से कोरोना संक्रमण का खतरा?

964
IMAGE SOURCE :GOOGLE
IMAGE SOURCE :GOOGLE

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अपने घरों में कैद है और AC या कूलर की ठंडी हवा में अपना समय व्यतीत कर रहे है लेकिन क्या आप जानते है इस गर्मी के मौसम में आपको राहत की नींद पहुंचना वाला AC कोरोना वायरस को आपके घर दावत दे सकता है? एक्सपर्ट्स के मुताबिक बंद जगहों में वायरस फैलना का खतरा काफी रहता है। अगर कमरों में वेंटिलेशन और एयरफ्लो कम होता है तो उस स्थान में थोड़ी ही देर में वायरस फैलने की संभावना बढ़ जाती है।

virus attack coronavirus COVID 19 shut -

आपको बताना चाहेंगे की किसी भी सीमित जगह जैसी की आपका घर में अगर एसी चलने के वक़्त छींके खांसे या बात करे तो ड्रॉपलेट्स एसी की हवा से घर के अंदर फैल सकते हैं। जमीन पर गिरने से पहले ड्रॉपलेट्स हवा में रहते हैं इसलिए एसी द्वारा संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। सार्वजनिक स्थलों पर इस्तेमाल किये जा रहे सेंट्रली एयरकंडीशनिंग यूनिटों से कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा है। अगर कोई उस स्थान में मौजूद है जहां सेंट्रली एयरकंडीशनिंग है तो कोई कोविड-19-संक्रमित व्यक्ति मौजूद हो तो संक्रमण फ़ैल सकता है।

ac 1493894389 -

वायरस से खांसने-छींकने-थूकने-बोलने के कारण निकली नन्ही बूंदों से सीधे एक व्यक्ति से दूसरे में जा सकता है और साथ ही आसपास के सामानों पर जमा होने की भी आशंका रहती है ऐसे में सेंट्रली एयरकंडीशनिंग सिस्टम में रीसायकिल हो रही हवा में यदि किसी कोरोना इन्फेक्टेड व्यक्ति का वायरस दूसरे स्वस्थ लोगों में फैलता है तो कोरोना से संक्रमित होना का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर कैसे पता चलेगा कि कौन संक्रमित है?

आपको बता दे देशभर में कोरोना के संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है। यह आकड़ा 2 लाख के पार जा पहुंचा। अभी फिलाल देश में अनलॉक -1 चल रहा है, उसी के साथ कोरोना की वैक्सीन पर भी जोरों से विश्लेषण चल रहा है देखना होगा देश को कब इस घातक वायरस से निजात मिलेगी।