मोटापा कम करने के सभी तरीके अपनाकर हार चुके हैं, तो ये टिप्स ज़रूर फॉलो करिए

482

आज कल हर शख्स अपने वज़न को लेकर बहुत ज़्यादा सजग है. लोग अपने वज़न को लेकर न सिर्फ चिंतित रहते हैं बल्कि कैलोरी बर्न करने के अलग-अलग उपाय भी सोचते रहते हैं. इस कड़ी में वो कई प्रकार के वर्कआउट का सहारा लेते हैं ताकि उनका कैलोरी बर्न हो सके. लेकिन कुछ छोटी-छोटी लापरवाहियों या गलतियों की वजह से वो कैलोरी बर्न करने में असमर्थ हो जाते हैं. शरीर में जितनी ज़्यादा कैलोरी होगी उतना ही उसे बर्न करने या कम करने में मुश्किल होती है. लेकिन कुछ आसान एक्सरसाइज़ करके, अपने आहार में बदलाव लाकर या फिर अपने दैनिक दिनचर्या में बदलाव लाकर आप आसानी से अपने कैलोरी को बर्न कर सकते हैं और इसका आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा. आइए जानते हैं वो कौनसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप पूरे दिन आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं और फिट टू फैट में चेंज हो सकते हैं.

अत्यधिक पानी पिएं:

अत्यधिक पानी पीने से आप अपने कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकते हैं. शुगर युक्त पेय पदार्थ के जगह आप पानी पिएं. यह आपके शरीर के टॉक्सिंस को भी नष्ट करने में मदद करता है जो आपके शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है और आपके वजन को नियंत्रित करता है.

ब्रेकफास्ट करना ना भूलें:

कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया के दौरान ब्रेकफास्ट करना ना भूलें. यह एक अहम भूमिका निभाता है. ब्रेकफास्ट आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इसके अलावा अगर आप स्वस्थ ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपको स्नैक्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है.

ज्यादा एक्सरसाइज़ करें:

वर्कआउट करने से आप अपने शरीर की कैलोरी बर्न कर सकते हैं. जितना ज्यादा आपका लीन मसल्स होगा, पूरे दिन आप उतना ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर जब आरामदायक स्थिति में होता है तो भी उसे ऊर्जा की जरूरत होती है.

0304 motapaa 1 -

टहलें:

टहलने से भी आप अपने कैलोरी को बर्न कर सकते हैं. रोज़ाना टहलने से आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और साथ ही पसीना भी आता है जिसके जरिए आपका फैट बर्न होता है और साथ ही आपके कैलोरी को भी कम करता है. रोज़ाना कम से कम आधा घंटा ज़रूर टहलें. खासतौर पर रात को खाने के बाद जरूर टहलें क्योंकि इससे आपका खाना पचता है और साथ ही कैलोरी भी बर्न होती है.

समय पर सोएं:

अगर आप रात में जल्दी सोते हैं तो आपको अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होगी और आपके शरीर में एक्सट्रा कैलोरी नहीं जमा होगी. यह भी एक सच है कि अगर आप जल्दी सोते हैं तो आपका वजन नियंत्रित रहता है और आपका फैट भी कम होता है.