उत्तर प्रदेश में सरकारी राशन लेने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है ?

596
सरकारी राशन
सरकारी राशन

उत्तर प्रदेश में सरकारी राशन लेने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है ? ( To get government ration in Uttar Pradesh, it is necessary to get corona vaccine )

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपने उतार पर है. लेकिन अभी भी स्वास्थ्य विशेषज्ञयों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है. सरकार भी अपनी तरफ से तीसरी लहर आने से पहले तैयारी कर रही है. ताकि यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो उससे लोगों को कम से कम जान की हानि हो. इसके लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही है. इसी बीच आम लोगों के बीच वैक्सीन को लेकर तरह तरह की भ्रांतियां भी देखने को मिल रही है. कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह तरह की अफवाहों का बाजार भी गर्म है. इसी तरह ऐसी भी बातें सुनने को मिल रही है कि उत्तर प्रदेश में सरकारी राशन लेने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है. इस पोस्ट में जानते हैं कि इस तरह की बातों में कितनी सच्चाई है.

covid vaccine new -
वैक्सीन

सरकारी राशन लेने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है ?

सरकार की तरफ से ऐसी कोई बाध्यता नहीं की गई है. लेकिन लोगों को जागरूक करने के लिए स्वस्थ्य विभाग की तरह सरकारी राशन की दुकानों के पास भी कैंप लगाए जा रहे हैं. जिसके कारण लोगों को कोरोना वैक्सीन के बारे में फैले भ्रम को दूर कर उनको वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जा सके. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सबसे अच्छा उपाय यहीं है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जा सके तथा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए. लेकिन इस तरह की कोई बाध्यता नहीं है कि अगर कोई वैक्सीन नही लगवाता है, तो उसको राशन नहीं दिया जाएगा.

download 1 4 -
उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री

कोरोना वैक्सीन से क्या फायदा होता है ?

कोरोना वैक्सीन से संक्रमण रोकने में मद्द मिलती है. इसके काम करने की तरीके की बात करें, तो हमारे शरीर में रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता होती है. कोरोना वैक्सीन हमारे शरीर के कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबाँडी तैयार करती है. जिससे हम कोरोना के संक्रमण से बच जाते हैं. भारत सरकार के साथ साथ सभी राज्य सरकारें में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध करा रही हैं. जिससे कोरोना से होने वाली जान की हानि को कम से कम किया जा सके. इसके लिए लोगों में जागरूकता भी फैलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ से गोरखपुर में मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कहां से लें ?

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में वैक्सीन के प्रयोग के साथ-साथ लोगों द्वारा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना तथा मास्क का प्रयोग करना भी सहायक सिद्ध हो सकता है. जिससे कोरोना महामारी का मुकाबला किया जा सकता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.