गोरखपुर के मठ से राजनीति में कदम रखने वाले योगी आदित्यनाथ का आज 46वां जन्‍म दिवस

737

नई दिल्‍ली: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 46वां जन्‍म दिवस है. इस शुभ मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर उनको  शुभकामनाएं दी है. योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल के पंचूर गांव में हुआ था. इस अवसर पर राज्यों के कई  मुख्यमंत्रियों ने भी यूपी सीएम को बधाई दी है. योगी ने 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

 मोदी का ट्वीट

मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि उत्तर प्रदेश के मेहनती मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी को जन्मदिन की बहुत शुभकामनाएं. योगी जी अपने अथक प्रयासों से राज्य में सही दिशा में बदलाव लाने की कोशिश कर रहें है. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कमान करता हूँ. वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में योगी को यूपी का तेजस्‍वी मुख्यमंत्री बताया है, और उनको जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

yogi adityanath become 46 year old today read interesting facts on his birthday 1 News4social -

आपको को बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी का जन्म दिवस उसी दिन है जब देशभर में विश्व पर्यावरण दिवस होता है. इस विश्व पर्यावरण दिवस में मुख्यमंत्री कानपूर में पर्यावरण से संबंधित गंगा हरीतिमा कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. जानकारी के अनुसार, हिंदू युवा वाहिनी ने अपने अभिभावक के जन्मदिन को पर्यावरण संरक्षण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. इस दिन वाहिनी के कार्यकार्त दो पौधा लगाएंगे और उनके संरक्षण का संकल्प भी लेंगे.

क्या है यूपी के सीएम का असली नाम

बता दें कि सीएम योगी का असली नाम अजय मोहन बिष्ट है. उनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट और मां का नाम सावित्री देवी है. योगी के सात भाई-बहन है. इनके पिता एक फारेस्ट रेंजर थे. योगी का जन्म गढ़वाल में हुआ था. योगी ने अपने स्कूल की पढ़ाई गढ़वाल जिले में ही की. साल 1992 में उन्होंने  गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित में बीएससी की परीक्षा पास की. फिर 1993 में एमएससी की पढ़ाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर शोध करने गोरखपुर गए थे. गोरखपुर में रहने के दौरान ही महंत अवैद्यनाथ से मुलाकात हुई. फिर उन्होंने इन्हीं से दीक्षा ली और उनकी शरण में चले गए. फिर साल 1994 में सन्यासी बन गए.