टमाटर का भाव छू रहा है आसमान ।

616
टमाटर का भाव छू रहा है आसमान ।

बारिश के कारण कहो या जीएसटी के कारण मगर टमाटर के दामों में वृद्धि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही नजर आ रही है । दिल्ली के इलाको की सब्जी मंडियों में पहले की अपेक्षा टमाटर कम आ रहे है और जो आ रहे है उनमे ज्यादातर गले सड़े हुए टमाटर निकल रहे है । ऐसे में मंडी से थोक के भाव में खरीदारी करने वालो को एक किलो टमाटर 60 रूपये की दर से उपलब्ध हो रहा है ।

कॉलोनियों की गलियों में रेहड़ी पर यही टमाटर 100 रूपये किलो की दर से बिक रहा है । जिन घरो में एक बार में एक किलो टमाटर खरीदा जाता था वह अब एक पाँव टमाटर से काम चलाया जा रहा है । ऐसे में सलाद के शौक़ीन लोग प्याज और खीरा खा कर काम चला रहे है । तीन-चार से टमाटर के भावो में लगातार बढ़ोतरी हुई है । अगले दो-तीन दिन में 100 रूपये किलो का आंकड़ा भी पार हो सकता है ।

जानकारों का कहना है कि दिल्ली की मंडियों में शिमला और महाराष्ट्र से टमाटर की आपूर्ति होती है । इन दिनों दोनों जगहों पर अच्छी बारिश हो रही है । यह बारिश खरीफ की फसलों के लिए फायदेमंद है, लेकिन खेतों में खड़ी टमाटर जैसी फसल के लिए यह नुकसानदेह है। खेतों में बारिश का पानी जमा होने के बाद किसान टमाटर की फसल भी उखाड़ रहे है । इसलिए पैदावार कम हो गई है । यही टमाटर मंडियों में पहुंच रहा है । बारिश की वजह से मंडियों में माल पहुंचने में तीन-चार दिन लग रहे है । उमस की वजह से हरी सब्जी भी सड़ रही है। जो लोग मंडी से थोक में टमाटर ले जाते है और खुले में बेचते है, वे गुणवत्ता के हिसाब से ग्राहकों से कीमत वसूल रहे है। यही वजह है कि इलाको की खुदरा मंडियों में टमाटर 100 रूपये किलो बिकने लगा है ।