विश्व में सरसों का उत्पादन वाले top10 देश ?

6075
सरसों का उत्पादन
सरसों का उत्पादन

विश्व में सरसों का उत्पादन वाले top10 देश ? ( Top 10 country producing mustard in the world ? )

सरसों एक बहुत ही महत्वपूर्ण फसल है. जिसका उत्पादन अनेंक देशों में किया जाता है. सरसों की फसल व्यवसायिक फसलों में आती है. इसके बीज से तेल निकाला जाता है. जिसका प्रयोग कई तरह के भोज्य पदार्थ बनाने के लिए किया जाता है. सरसों के तेल का विश्व में बहुत बडा बाजार है. इसके अलावा बीज से तेल निकालने के बाद जो खल बचती है. उसे पशुओं को खिलाया जाता है. इसके अलावा इसके पौधे का जो तना बचता है, वह चूल्हे में जलाने के काम आता है. जब इसके पत्ते हरे होते हैं, तो उससे सब्जी भी बनाई जाती है. इसके बीजों का प्रयोग मसाले के तौर पर भी किया जाता है. आयुर्वेदिक दृष्टि से भी सरसों बहुत उपयोगी होती है. इसी कारण बड़े स्तर पर सरसों का उत्पादन विश्व में किया जाता है.

download 15 1 -
सरसों

विश्व में सरसों के उत्पादन करने वाले top10 देश-

विश्व में सरसों के उत्पादन करने वाले top10 देशों की बात करें, तो उसमें सबसे पहले नेपाल आता है. अगर साल 2017 की बात करें, तो नेपाल में 159,710 टन सरसों का उत्पादन हुआ. विश्व में सप्लाई के मामले में यह 26 प्रतिशत बनता है. दूसरे नंबर पर Canada  आता है, जिसमें 2017 में 121,600 टन सरसों का उत्पादन किया. इसके साथ की Canada सरसों का सबसे बड़ा निर्यातक देश भी है. यह देश सरसों के बाजार का 57 प्रतिशत हिस्सा रखता है. 3. Russia 4. Myanmar 5. Ukraine 6. United States of America 7. China 8. Kazakhstan 9. France 10.  Czechia.

download 12 2 -
सरसों

भारत में सरसों के उत्पादन की बात करें , तो भारत में मूँगफली के बाद सरसों दूसरी सबसे महत्वपूर्ण तिलहनी फसल है. यह फसल भारत में मुख्यतौर पर राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल एवं असम गुजरात पैदा की जाती है. सरसों की खेती कृषकों के लिए बहुत लोकप्रिय होती जा रही है क्योंकि इससे कम सिंचाई व लागत से अन्य फसलों की अपेक्षा अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के राष्ट्रपति की शक्तियां और कार्य क्या है?

उन्नतशील सस्य विधियाँ अपना कर सरसों से 25 से 30 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक उपज प्राप्त की जा सकती है. भारतीय बाजार में सरसों का भाव भी अच्छा है. लेकिन काफी बार देखने को मिलता है कि सरसों का उत्पादन कम होता है. जिसके कारण किसान की आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.