हेलमेट तो छोड़ों, अगर ये भी नहीं पहना तो कटेगा चालान, दूसरी बार सीधे जेल में

नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद देशभर में दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब ये मुसीबत और बढ़ने वाली है क्योंकि अगर वाहन चालक ने चप्पल या सैंडल पहनकर दोपहिया चलाया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। दूसरी बार यह नियम तोड़ने पर सीधे जेल जाना होगा।

नए वाहन मोटर वाहन अधिनियम के तहत ट्रैफिक रूल्स के उल्लंघन पर जुर्माने की रकम कई गुना बढ़ा दी गई है। इस बीच लोग संशय के शिकार बने हुए हैं कि चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक या स्कूटर चलाना ट्रैफिक नियम का उल्लंघन है या नहीं?

लोगों के इस सवाल पर अगर नियमों की बात करें तो चप्पल या सैंडल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहन चलाना ट्रैफिक रूल के खिलाफ है और ये नियम बहुत पुराना है। तो सड़कों पर दोपहिया चलाने वाले चालकों को सावधान हो जाना चाहिए और चप्पल, सैंडल की बजाए जूते पहनकर सफर तय करना चाहिए।

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के अधिकारियों का इस कहना है कि ये नियम पुराना है लेकिन इसका पालन सख्ती से नहीं होता था। नया एक्ट आने के बाद चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी चालान किया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि नियम पुराना है जिसे अब सख्ती से लागू किया जाएगा क्योंकि नया एक्ट सख्त है। चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने वालों का चालान काटा जाएगा और जुर्माना वसूला जाएगा।

वहीं विपक्ष ने नए एक्ट को लेकर तेवर तीखे कर लिए हैं और सरकार को आड़े हाथों लिया है। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता ने कहा है कि ‘’मोदी, योगी राज में सूट बूट पहनकर बाइक चलाना होगा नहीं तो जोगी बाबा की पुलिस हजारों रुपए का चालान काट देगी।‘’

ये भी पढ़ें : यहां मिल रही है आर्टिकल- 370 थाली, कश्मीरियों के लिए विशेष छूट