दूध में तुलसी का सेवन कैसे सेहत के लिए लाभकारी

1274

दूध और तुलसी का सेवन सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है। इनका मिश्रण शरीर के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल होता है। जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और आपको कई तरह के रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। आज हम आपको बताते है की दूध के साथ तुलसी की पत्त‍ियां डालें तो आपको कितना लाभ पहुंचेगे।

basil milk1 4328876 835x547 m -

दमा के मरीजों के लिए यह मिश्रण काफी कारगार सिद्ध होता है। सांस संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए दूध और तुलसी का यह मिश्रण बेहद फायदेमंद रहता है। अगर आपको सि‍र में दर्द या माइग्रेन की समस्या है तो दूध के साथ तुलसी का सेवन करने से आपको राहत मिलेगी। जब भी माइग्रेन का दर्द हो आप इसे पी सकते हैं, रोजाना इसका सेवन करने से आपकी समस्या भी भी दूर हो जायेगी।

यह भी पढ़ें : क्या बाजरे की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है?

milk in hindi 1.jpg -

यह मिश्रण आपको तनाव मुक्त करने में भी काफी कारगार है। दूध में तुलसी के पत्तों को उबालकर पिएं, आपका तनाव दूर होगा और धीरे-धीरे तनाव की समस्या ही समाप्त हो जाएगी। अगर आपको हर्ट से जोरि कोई दिक्कत है तो आप इस मिश्रण का सेवन अधिक से अधिक करे सुबह खाली पेट इस दूध को पीने से हृदय संबंधी रोग दूर हो जायेगे और आपको आराम मिलेगा।

साथ ही साथ अगर किसी के किडनी में पथरी है तो इसका सेवन करने से आपकी पथरी की दिक्कत दूर हो जायेगी। तुलसी में कैंसर जैसे घातक बीमारी से लड़ने में भी काफी सक्षम है। इसका सेवन आपको कैंसर से बचा सकता है। इसके अलावा सर्दी के कारण होने वाली सेहत समस्याओं में भी इस मिश्रण का उपयोग आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगा।