U19 World Cup: चार बार का चैंपियन है भारत, क्या है ताकत और कमजोरी, SA से पहला मैच

80


U19 World Cup: चार बार का चैंपियन है भारत, क्या है ताकत और कमजोरी, SA से पहला मैच

हाइलाइट्स

  • 4 बार सबसे ज्यादा भारत ने खिताब पर कब्जा जमाया है
  • 16 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, भारत ग्रुप-बी में है
  • 2 टॉप टीमें सभी ग्रुप से क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचेंगी
  • पिछले तीन सीजन में फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका

जॉर्जटाउन
वेस्टइंडीज में आज से शुरू हो रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में भविष्य के सितारों को अपनी चमक बिखेरने का मौका मिलेगा। यही वह प्लेटफॉर्म है जहां से युवाओं को सीनियर टीम में अपनी दावेदारी पक्की करने के लिए हुनर दिखाने का सबसे अच्छा मौका मिलता है। बहरहाल, चार बार की चैंपियन भारतीय टीम एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होगी।

ग्रुप-बी में है भारत

भारत को ग्रुप-बी में रखा गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-डी में है। दो साल पहले भारत को हराकर पहली बार अंडर-19 खिताब जीतने वाली बांग्लादेश ग्रुप-ए में है। दो बार की विजेता पाकिस्तान और अफगानिस्तान ग्रुप सी में है। मेजबान वेस्टइंडीज का सामना आज पहले दिन ऑस्ट्रेलिया से होगा जबकि स्कॉटलैंड की टक्कर श्रीलंका से होगी।

Today In Cricket History: जब भारत ने चौथी बार जीता था अंडर-19 वर्ल्ड कप, ऑस्ट्रेलिया को चटाई थी धूल
SA से पहला मैच

भारत को पहला मैच शनिवार को साउथ अफ्रीका से गयाना में खेलना है। टूर्नामेंट के बायो बबल का उल्लंघन अभी तक नहीं हुआ है, लेकिन पाकिस्तान और जिंबाब्वे की टीमों में कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। न्यूजीलैंड ने अपने क्वारंटीन नियमों के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया। उसकी जगह स्कॉटलैंड की टीम खेल रही है। इस बीच रेकॉर्ड चार बार की चैंपियन भारतीय टीम सबसे प्रबल दावेदार है जो कि एशिया कप जीतकर दुबई से सीधे यहां आई है।

टूर्नामेंट में भारत का कार्यक्रम

  • 15 जनवरी vs साउथ अफ्रीका
  • 19 जनवरी vs आयरलैंड
  • 22 जनवरी vs यूगांडा

भारत के पास मजबूत टीम
मौजूदा टीम में पृथ्वी साव और शुभमन गिल (2018 बैच) जैसी प्रतिभायें नहीं है लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने ध्यान खींचा है। हरनूर सिंह, राजवर्धन हंगरगेकर, कप्तान यश धुल और रवि कुमार से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अभी तक पिछले टूर्नामेंटों में अपनी प्रतिभा की बानगी दे चुके हैं। भारतीय टीम एशिया कप जीतने के बाद यहां पहुंची है और अभ्यास मैचों में वेस्टइंडीज तथा ऑस्ट्रेलिया को हराया। दो साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में हारी भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी सीनियर टीम तक नहीं पहुंचा। अब देखना यह है कि क्या 2022 की अंडर 19 टीम में से कोई यह कमाल कर सकता है।

भारत और साउथ अफ्रीका का स्क्वॉड

भारत: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह,अंगकृष रघुवंशी, एस के रशीद, निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना, आराध्य यादव, राज अंगद बावा, मानव पारख, कुशाल ताम्बे, राजवर्धन हंगरगेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रवि कुमार, गर्व सांगवान

दक्षिण अफ्रीका: जॉर्ज वान हीर्डेन (कप्तान), लियाम एल्डेर, मैथ्यू बोस्ट, डेवाल्ड ब्रेविस, माइकल कोपलैंड, एथान कनिंघम, वेलेंटाइन किटिमे, वेना मफाका, गेरहार्ड मारी, फाइवे मयांडा, एंडिले सिमेलेन, जेड स्मिथ, काडेन सोलोमंस, जोशुआ स्टीफेंसन, असाखे तशाका

टेलिकास्ट: शाम 7:30 बजे से, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर



Source link