U19 World Cup: भारत और साउथ अफ्रीका आज फिर होंगे आमने – सामने, जानें क्यों है टीम इंडिया का पलड़ा भारी

72


U19 World Cup: भारत और साउथ अफ्रीका आज फिर होंगे आमने – सामने, जानें क्यों है टीम इंडिया का पलड़ा भारी

हाइलाइट्स

  • भारतीय टीम 4 बार अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है
  • यश ढुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल में एशिया कप जीता है
  • भारत ने अपने दोनों अभ्यास मुकाबले बड़े अंतर से जीते हैं

जॉर्जटाउन
रिकॉर्ड 4 बार की चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (U-19 Cricket World Cup 2022) में आज (शनिवार) अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। यह मुकाबला गयाना में खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट में भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। टीम इंडिया की यंगिस्तान हाल में एशिया कप जीतकर वर्ल्ड कप खेलने वेस्टइंडीज पहुंची है। यश ढुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं।

इन खिलाड़ियों से होगी उम्मीदें
भारतीय टीम को हरनूर सिंह (Harnoor Singh) , राजवर्धन हंगरगेकर, कप्तान यश धुल (Yash Dhull) और रवि कुमार से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अभी तक पिछले टूर्नामेंटों में अपनी प्रतिभा की बानगी दे चुके हैं।

यंगिस्तान ने दोनों अभ्यास मैच जीते
इस टूर्नामेंट के अभ्यास मैचों में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 108 रनों से हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसने 9 विकेट से जीत दर्ज की
थी। भारत को ग्रुप-बी में रखा गया है। दो साल पहले भारत को हराकर पहली बार अंडर-19 खिताब जीतने वाली बांग्लादेश ग्रुप-ए में है। दो बार की विजेता पाकिस्तान और अफगानिस्तान ग्रुप सी में हैं।

वेस्टइंडीज में आज से शुरू हो रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में भविष्य के सितारों को अपनी चमक बिखेरने का मौका मिलेगा। यही वह प्लेटफॉर्म है जहां से युवाओं को सीनियर टीम में अपनी दावेदारी पक्की करने के लिए हुनर दिखाने का सबसे अच्छा मौका मिलता है।

हरनूर ने एशिया कप में कुल 251 रन बनाए
हरनूर ने हाल में संपन्न एशिया कप में 5 मैचों में 251 रन बनाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 जनवरी को प्रैक्टिस मैच में नाबाद 100 रन की पारी खेली। तेज गेंदबाज हंगरगेकर ने 8 विकेट चटकाए।

भारत का ग्रुप मैचों का शेड्यूल

  • 15 जनवरी vs साउथ अफ्रीका
  • 19 जनवरी vs आयरलैंड
  • 22 जनवरी vs यूगांडा

4 बार की चैंपियन है टीम इंडिया
भारत ने पहली बार मोहम्मद कैफ की कप्तानी में 2000 में यह टूर्नामेंट अपने नाम किया था। इसके बाद विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने साल 2008 में, उन्मुक्त चंद की कप्तानी में 2012 में और पृथ्वी सॉव की अगुआई में 2018 में यह टूर्नामेंट जीता था।

अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय स्क्वॉड
भारत: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह,अंगकृष रघुवंशी, एस के रशीद, निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना, आराध्य यादव, राज अंगद बावा, मानव पारख, कुशाल ताम्बे, राजवर्धन हंगरगेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रवि कुमार, गर्व सांगवान।

दक्षिण अफ्रीका का स्क्वॉड
जॉर्ज वान हीर्डेन (कप्तान), लियाम एल्डेर, मैथ्यू बोस्ट, डेवाल्ड ब्रेविस, माइकल कोपलैंड, एथान कनिंघम, वेलेंटाइन किटिमे, वेना मफाका, गेरहार्ड मारी, फाइवे मयांडा, एंडिले सिमेलेन, जेड स्मिथ, काडेन सोलोमंस, जोशुआ स्टीफेंसन, असाखे तशाका।



Source link