लंबे लॉकडाउन के बाद अगले महीने से अनलॉक की होगी शुरुआत, राज्यों का क्या होगा फॉर्मूला

740
लंबे लॉकडाउन के बाद अगले महीने से अनलॉक की होगी शुरुआत, राज्यों का क्या होगा फॉर्मूला

लंबे लॉकडाउन के बाद अगले महीने से अनलॉक की होगी शुरुआत, राज्यों का क्या होगा फॉर्मूला

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया गया है
  • मध्य प्रदेश में अनलॉक की शुरुआत हो गई है आज से 5 जिलों में दी गई छूट
  • बिहार में कोरोना के केस कम हुए, लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं फैसला आज

नई दिल्ली
देश में कोरोना के कम हो रहे केस के बाद क्या पाबंदियों में आने वाले समय में ढील मिलेगी। लंबे समय के लॉकडाउन के बाद क्या राज्यों में अनलॉक की शुरुआत होगी। दिल्ली, एमपी समेत कुछ राज्यों ने इसके संकेत दे भी दिए हैं कि कोरोना की यही रफ्तार रही तो आने वाले हफ्ते में छूट दी जाएगी। हालांकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां फिलहाल छूट मिलती नहीं दिख रही।

दिल्ली में अब नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन ?

दिल्ली में लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी में लागू लॉकडाउन को 31 मई सुबह 5 बजे तक बढ़ाने की घोषणा की। दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था। इसकी अवधि पांचवी बार बढ़ाई है। सीएम ने कहा कि यदि केस ऐसे ही कम होते रहे तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू करेंगे। सीएम ने कहा कि कोरोना पर पॉजिविटी रेट जो 36% पर पहुंच गई थी वह अब 2.5% पहुंच गई है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 1,649 नए मामले सामने आए हैं, जोकि 30 मार्च के बाद एक दिन में संक्रमण के सबसे कम मामले हैं।

Lockdown in Delhi : दिल्ली में पांचवी बार बढ़ा लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल बोले- ऐसे ही कोरोना केस कम हुए तो 31 मई से शुरू करेंगे अनलॉक की प्रक्रिया
महाराष्ट्र में ब्रेक द चेन मुहिम कारगर, मिलेगी राहत

महाराष्ट्र में कोरोना के कम हो रहे केस के बीच लोगों की निगाहें इस बात पर है कि क्या उद्धव सरकार एक जून के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाएगी या नियमों में कुछ ढील दी जाएगी। महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने इसको लेकर जो संकेत दिए हैं उससे लगता है कि आने वाले वक्त में कुछ ढील मिलेगी। राजेश टोपे ने कहा कि यदि राज्य में संक्रमण की दर में गिरावट आती है और यह दस फीसदी के नीचे रहा तो चरणबद्ध तरीके से ढील दी जा सकती है। कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। राज्य सरकार ने 14 अप्रैल को ‘ब्रेक द चेन’ पहल के तहत राज्य में कई पाबंदियों की घोषणा की थी। महाराष्ट्र में कोरोना के केस 30 हजार से कम हुए हैं। रविवार कोरोना के राज्य में 26 हजार 672 मामले सामने आए।

navbharat times -‘तीसरी लहर में बच्चों के इलाज में न हो लापरवाही’, टास्क फोर्स और बालरोग विशेषज्ञो से बातचीत में उद्धव ने किया सावधान
मध्य प्रदेश में हो गई अनलॉक की शुरुआत
मध्य प्रदेश में लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की शुरुआत हो गई है। राज्य के 5 जिलों में कुछ ढील दी गई है। जिन जिलों में छूट दी गई है वहां संक्रमण की दर कम रही तो इसी आधार पर बाकी जिलों में 1 जून से छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसके संकेत दे दिए हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो दिन पहले ही कहा कि हम अनंतकाल तक बंद नहीं रख सकते हैं। हमें 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक करना है। छूट मिलेगी लेकिन पहले चरण में मॉल, सिनेमाघर, कोचिंग इसके खुलने की उम्मीद कम ही है। सरकारी दफ्तर एक जून से खुल जाएंगे लेकिन कर्मचारियों की 25 फीसदी उपस्थिति के साथ।

navbharat times -एमपी के ये पांच जिले आज से हो रहे हैं अनलॉक, जानें क्या-क्या खुलेगा
यूपी में ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता
उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। अब सारी पाबंदियां 31 मई तक पहले की तरह जारी रहेंगी। कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने प्रदेश में पाबंदियों के साथ लॉकडाउन लगाने का फैसला किया था। यूपी के शहरी इलाकों में कोरोना मरीजों की संख्‍या कम हो रही है, साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ा है लेकिन गांवों में मामले बढ़े हैं इसको लेकर सरकार सजग है। कोरोना के केस कम हो रहे हैं लेकिन यूपी अब ब्लैक फंगस के केस बढ़ने लगे हैं। कानपुर, लखनऊ, मथुरा, वाराणसी समेत कई जिलों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं। आने वाले हफ्ते में जिन जिलों में कोरोना के केस कम हैं उन जिलों में छूट मिल सकती है।

navbharat times -यूपी में शादियों को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, समारोह में सिर्फ 25 लोग होंगे शामिल, आयोजक की होगी जिम्मेदारी
बिहार में आज होगा फैसला
बिहार में कोरोना के केस कम हुए हैं लेकिन लॉकडाउन को सरकार पांच जून तक बढ़ा सकती है। बिहार में पहली बार लॉकडाउन को 15 मई तक के लिए किया गया जिसे बाद में बढ़ाकर 25 मई तक कर दिया गया है। आज आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई है जिसमें लॉकडाउन की अवधि दस दिन के लिए और बढ़ाई जा सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही इसे बढ़ाने का संकेत दे चुके हैं। बिहार में केस 5 हजार से कम हो गए हैं।

navbharat times -Muzaffarpur News: लीची की मिठास किसानों की जिंदगी में घोल रही ‘कड़वाहट’, लॉकडाउन के चलते बाजार बंद, पेड़ों पर भी आए कम फल
केरल व तमिलनाडु में बढ़ा लॉकडाउन
तमिलनाडु में 10 मई से ही पूरी तरह लॉकडाउन है। तमिलनाडु में बिना किसी रियायत के लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले से जिन चीजों की इजाजत थी, केवल उन्‍हीं गतिविधियों की छूट होगी। वहीं केरल में मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्‍य में कोविड-19 लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। केरल में टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट 23.18 है जो कि लॉकडाउन में छूट के लिए अनुमानित 5% के चार गुने से भी ज्‍यादा है।

कर्नाटक में 7 जून तक लॉकडाउन

कर्नाटक सरकार ने राज्‍य में लॉकडाउन को 7 जून की सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने इसकी घोषणा की। राज्‍य सरकार ने 10 मई से पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया था। वर्तमान पाबंदियों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। सीएम ने यह भी कहा कि अगर कोई लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करता है तो पुलिस उसके खिलाफ ऐक्‍शन लेगी। कर्नाटक में 5 लाख से ज्‍यादा ऐक्टिव केस हैं जिनमें से करीब तीन लाख केसेज अकेले बेंगलुरु में हैं।

navbharat times -राजस्थान में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन , जानिए क्या मिली छूट, क्या रहेगी पाबंदियां
राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच चल रही लॉकडाउन को बढ़ाए जाने और न जाने की खबर पर विराम लग गया है। प्रदेश में लॉकडाउन 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 8 जून तक लागू लॉकडाउन के संबंध में नई गाइडलाइन जारी की गई है। बता दें कि 24 मई से 8 जून तक सुबह 5:00 बजे तक लगाए गए लॉकडाउन का नाम त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रखा गया है। इसके अनुसार आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाजार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 1 जून प्रातः 5:00 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 8 जून 5:00 बजे तक बंद रहेंगे।

Source link