UP Assembly Elections 2022 : चुनावी बेला में लोकार्पण और शिलान्यास का दौर तेज, पूर्वांचल को मिलेगा खाद कारखाना और एम्स | In the election time, the phase of inauguration and foundation stone i | Patrika News

63

UP Assembly Elections 2022 : चुनावी बेला में लोकार्पण और शिलान्यास का दौर तेज, पूर्वांचल को मिलेगा खाद कारखाना और एम्स | In the election time, the phase of inauguration and foundation stone i | Patrika News


लखनऊ. UP Assembly Elections 2022 : यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार पूर्वांचल को कई और सौगातें देने जा रही है। इनमें से गोरखपुर हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर है। इसके अलावा गोरखपुर को लाइट मेट्रो की भी सौगात मिल सकती है। माना जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 से नौ दिसंबर के बीच गोरखपुर आकर खाद कारखाना और एम्स का लोकार्पण करेंगे और लाइट मेट्रों का शिलान्यास करेंगे। इस चुनावी बेला में सीएम योगी भी पूर्व सीएम अखिलेश यादव की तरह यूपी में आचार संहिता लागू होने से पहले भाजपा सरकार में शुरू गई की परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अगले साल 15 जनवरी तक आदर्श आचार संहिता लगने की उम्मीद है।

सत्ता में वापसी के लिए भाजपा ने पूर्वांचल को बनाया केंद्र

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले विकास योजनाओं की झड़ी लगी है। भारतीय जनता पार्टी पूर्वांचल को केंद्र बनाकर यूपी सत्ता में फिर लौटने की रणनीति तैयार कर रही है। पूर्वांचल में अपना आधार और मजबूत करने के लिए 2017 में भाजपा की योगी आदित्याथ के नेतृत्व वाली सरकार ने पूर्वांचल के विकास से जुड़ी कई योजनाएं शुरू की थी। जिसमें से ज्यादातर योजनाएं पूरी हो चुकी है या फिर पूरी होने के कगार पर हैं। इनमें से से सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को पीएम मोदी ने हाल ही जनता को समर्पित किया था, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हर घर जल योजना समेत कई तमाम ऐसी योजनाएं हैं जिन्हें जनता को समर्पित किया जा चुका है।

5 से 9 दिसंबर के बीच गोरखपुर आ सकते हैं पीएम मोदी

इसके अलावा गोरखपुर खाद कारखाना और एम्स का काम भी लगभग पूरा हो चुका है और यह दोनों उद्घाटन के लिए तैयार है। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर खाद कारखाने का शिलान्यास किया था, जो अब बनकर पूरा हो चुका है और उद्घाटन के लिए तैयार है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 5 से 9 दिसंबर के बीच इसका लोकार्पण कर सकते हैं। गोरखपुर जिला प्रशासन भी उद्घाटन की तैयारियों में लगा है।

अखिलेश ने भी कई योजनाओं का किया था लोकार्पण-शिलान्यास

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा के चुनाव प्रस्तावित हैं। इस चुनावी बेला में आदर्श आचार संहिता लगने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार में संचालित की गई योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास के काम को अंजाम देने में लगे हुए हैं। ऐसा नहीं है कि सीएम योगी कोई पहले मुख्यमंत्री हैं जो चुनावी बेला से पहले लोकार्पण-शिलान्यास के काम में लगे हैं। सीएम योगी से पहले 2017 में समाजवादी सरकार के मुखिया अखिलेश यादव ने भी यूपी में आचार संहिता लगने से पहले कई योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया था। आइए जानते हैं कि दोनों ने आचार संहिता लगने से पहले किन-किन योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया था।

अखिलेश में महज 5 घंटे में तोड़ा था लोकार्पण-शिलान्यास का रिकॉर्ड

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 2017 के विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता लगने से पहले किसी अन्य को उनकी योजनाओं का श्रेय ना मिले, इसके लिए अखिलेश यादव ने सब रिकॉर्ड तोड़ते हुए महज 5 घंटे में 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया था। इसमें लखनऊ में क्रिकेट स्टेडियम, कैंसर इंस्टिट्यूट, मल्टीप्लेक्स, लाइब्रेरी, ओलिम्पिक साइज स्विमिंग पूल, शान-ए-अवध सिग्नेचर बिल्डिंग और मंडी परिषद की बिल्डिंग आदि शामिल हैं। इसके अलावा आधा-अधूरे बने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो लोकार्पण किया था।

योगी सरकार का भी चुनाव से पूर्व लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम जारी

इसी तरह सीएम योगी ने भी आचार संहिता लगने से पहले यूपी को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की सौगात दी थी। अब पूर्वांचल को खाद कारखाना और एम्स की सौगात देने जा रहे हैं। इसके साथ ही गोरखपुर को लाइट मेट्रो देने की भी तैयारी है। 25 नवंबर को पीएम मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन की सीएम ने शुरूआत की थी। योगी सरकार अब यूपी को फिल्म सिटी देने की तैयारी में है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News