UP BJP Candidate List: बीजेपी की पहली लिस्ट में 20 के टिकट कटे, सर्दी में कानपुर के इन विधायकों को आ रहा पसीना!

232

UP BJP Candidate List: बीजेपी की पहली लिस्ट में 20 के टिकट कटे, सर्दी में कानपुर के इन विधायकों को आ रहा पसीना!

सुमित शर्मा, कानपुर
यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है। राजनीतिक पार्टियां प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप देने में जुटी हैं। बीजेपी ने शनिवार को 107 प्रत्याशियों के नामों की लिस्ट जारी की है। जनता की बीच से गायब रहने वाले 20 विधायकों का टिकट कटा है और 21 नए चेहरों को जगह दी गई है। बीजेपी बहुत ही जल्द तीसरे और चौथे चरण के चुनावों के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी करने वाली है। इस सूची में कानपुर और बुंदेलखंड के कई विधायकों का भी टिकट काटने वाली है। ऐसे में सर्दी के मौसम में भी विधायकों के माथे पर पसीना आ रहा है।

दरअसल बीजेपी इसके संकेत पहले ही दे चुकी थी कि काम नहीं करने वाले विधायकों का टिकट काटा जाएगी। संगठन के शीर्ष पदाधिकारियों के पास अपने सभी विधायकों का रिपोर्ट कार्ड है। बीजेपी के रिपोर्ट कार्ड में फिसड्डी साबित होने वाले विधायकों पर तलवार लटक रही है। कानपुर और उसके आसपास के कई जिलों के विधायकों का टिकट कटना तय माना जा रहा है। वहीं कई टिकट के दावेदार दिल्ली और लखनऊ के चक्कर काट रहे हैं।

क‍िन विधायकों का कटेगा टिकट

कानपुर और कानपुर-बुंदेलखंड के विधायक जानने का प्रयास कर रहे हैं कि उनका नाम लिस्ट में है या नहीं। बीजेपी ऐसे विधायकों के टिकट काट रही है, जिनके कामकाज से जनता संतुष्ट नहीं है। इसके साथ ही विधायक संगठन और पदाधिकारियों के बीच सामंजस्य नहीं बैठा पाए हैं। पार्टी के नुकसान से ज्यादा निजी स्वार्थ के लिए काम किया गया हो। बीजेपी ऐसे विधायकों को चुनावी मैदान में नहीं ले जाएगी। कानपुर-बुंदेलखंड में लगभग दो दर्जन विधायक बीजेपी के मानकों में खरे नहीं उतर रहे हैं।

10 में से 07 सीटों पर खिला था कमल
कानपुर में 10 विधानसभा सीटें हैं, विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने 10 में से 07 सीटों पर कमल खिलाया था। वहीं 2 सीटें एसपी और एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। सूत्रों के मुताबिक कानपुर के तीन विधायकों का टिकट कटना तय माना जा रहा है। इसमें एक विधानसभा सीट कानपुर से लगी हुई अकबरपुर लोकसभा सीट भी आती है। सूत्रों के मुताबिक कानपुर की किदवई नगर विधानसभा, बिठूर विधानसभा, कानपुर देहात से रनियां विधानसभा सीट के विधायकों पर तलवार लटक रही है। इसमें बिल्हौर से भगवती सागर का भी नाम शामिल था। इन विधानसभा सीटों के विधायक रिपोर्ट कार्ड में खरे नहीं उतरे हैं।

कानपुर-बुंदेलखंड से कई विधायकों की कटेगी टिकट

कानपुर-बुंदेलखंड में 52 विधानसभा सीटे हैं। बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 52 में से 47 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी। बीजेपी तीसरे चरण के चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नामों की लिस्ट जारी करने वाली है। कानपुर-बुंदेलखंड बांदा, हमीरपुर, औरया, फर्रूखाबाद समेत कई अन्य जिलों से विधायकों के टिकट काट सकती है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News