UP Chunav News: यूपी में 6 यात्राएं निकालेगी BJP, इन यात्राओं के ‘उद‌्गम’ से मिलेगी चुनावी अजेंडे को धार

66

UP Chunav News: यूपी में 6 यात्राएं निकालेगी BJP, इन यात्राओं के ‘उद‌्गम’ से मिलेगी चुनावी अजेंडे को धार

लखनऊ
मिशन 2022 को साधने के लिए भाजपा यात्राओं के आजमाए फॉर्म्युले को फिर अमल में लाएगी। अंतर यह है कि 2017 के विधानसभा चुनाव के पहले वह सवाल और वादे लेकर गई थी। इस पर जवाब, दावों और उपलब्धियों से जनता को साधेगी। यात्राओं के उद‌्गम स्थलों के चयन के जरिए भी चुनावी अभियान को धार देने की तैयारी है इसलिए मथुरा और अयोध्या से भी यात्राओं के आगाज पर विचार चल रहा है।

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का विजयपथ तैयार करने के लिए भाजपा प्रदेश में छह यात्राएं निकालेगी। ये सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी। इनका समापन जनवरी के पहले सप्ताह में लखनऊ में मेगा रैली में होगा। रैली को पीएम नरेंद्र मोदी भी संबोधित करेंगे। संगठनात्मक लिहाज से भाजपा के अवध, काशी, रूहेलखंड-ब्रज, पश्चिम, गोरक्ष और कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र हैं। हर क्षेत्र से यात्रा निकाली जाएगी।

2017 में चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले ही भाजपा ने चार परिवर्तन यात्राओं के जरिए प्रदेश का हर कोना मथा था। यह यात्राएं सहारनपुर, झांसी, बलिया और सोनभद्र से निकली थीं, जिसमें भाजपा के सभी बड़े चेहरों ने हिस्सा लिया था। इसका समापन लखनऊ में परिवर्तन रैली के जरिए हुआ था, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने भाजपा के चुनावी अभियान को और पैना बनाया था। अब 2022 में सत्ता वापसी के लिए भाजपा छह यात्राएं निकाल रही हैं।

जगह से मुद्दे भी सधेंगे
मंगलवार को यात्राओं की तैयारी को लेकर हुई बैठक में सीएम योगी ने कहा कि हम गरीब कल्याण योजनाओं, सुरक्षा, रोजगार और इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धियों के साथ ही आस्था के सम्मान को लेकर उठाए गए कदमों को लेकर जनता के बीच जाएंगे। अब सब लोग अयोध्या जाना चाहते हैं, काशी अब विश्व पटल पर नजर आ रही है। योगी के बयान से साफ है कि विकास के साथ ही हिंदुत्व के सरोकार भी भाजपा के चुनावी हथियार होंगे। यात्राओं की शुरुआत के जरिए भी इन प्रतीकों और संदेशों को साधने की नजर है।

सूत्रों के अनुसार, अवध क्षेत्र की यात्रा का अयोध्या से शुरू करने की तैयारी है। ब्रज क्षेत्र की यात्रा कृष्णभूमि मथुरा से आरंभ करने पर विचार चल रहा है। इसी तरह काशी क्षेत्र की यात्रा गाजीपुर या प्रयागराज तो गोरखपुर क्षेत्र की यात्रा बलिया या बस्ती से शुरू करने का प्रस्ताव है। वेस्ट यूपी में सहारनपुर से यात्रा का आगाज हो सकता है तो कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की यात्रा को झांसी से हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

15 दिसंबर के बाद शुरू होंगी यात्राएं
यात्राओं की जो रूपेरखा बनाई गई है, उसके अनुसार 15 से 17 दिसंबर के बीच इन्हें शुरू की तैयारी है। 13 दिसंबर तक पीएम नरेंद्र मोदी के पहले से यूपी में कार्यक्रम लगे हुए हैं। यात्राओं का प्रस्तावित रूट और अंतिम प्लान 11 दिसंबर को होने वाली बैठक में शुरू किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि यात्राओं में केंद्रीय नेतृत्व मसलन राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित दूसरे केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े चेहरे भी अलग-अलग जिलों में यात्रा की कमान संभाल सकते हैं। वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ सहित यूपी के सरकार-संगठन के बड़े चेहरे भी यात्रा की अगुआई करेंगे।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News