UP Election Ground Report: 62 सीटों पर ‘महाराज जी’ का खासा प्रभाव, क्या है बीजेपी का ‘मिशन पूर्वांचल’

76


UP Election Ground Report: 62 सीटों पर ‘महाराज जी’ का खासा प्रभाव, क्या है बीजेपी का ‘मिशन पूर्वांचल’

हाइलाइट्स

  • गोरखपुर से सीएम योगी के चुनाव लड़ाने के फैसला बड़ा रणनीतिक कदम
  • योगी ने 7 जिलों की 60 से अधिक सीटों पर जमकर प्रचार किया था
  • बीजेपी पूर्वांचल की सीटों पर अपना प्रभाव बरकरार रखना चाहती है

गोरखपुर
गोरखपुर से सीएम योगी के चुनाव लड़ाने के फैसले को राजनीतिक रूप से बीजेपी का एक बड़ा रणनीतिक कदम माना जा रहा है। गोरक्षपीठ के महंत और सीएम योगी आदित्यनाथ एक लंबे वक्त तक पूर्वांचल के तमाम इलाकों की राजनीतिक दशा और दिशा तय करते रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि योगी को गोरखपुर से लड़ाना, स्वामी प्रसाद मौर्य सरीखे पूर्वांचल के कुछ नेताओं के बीजेपी छोड़ने का नुकसान कम करने की कोशिश है। इसके अलावा बीजेपी पूर्वी उत्तर प्रदेश की उन 62 सीटों पर अपना प्रभाव बरकरार रखना चाहती है, जिसकी दो तिहाई सीटें 2017 में उसने जीती थी।

योगी का गोरखपुर से चुनाव लड़ना गोरखपुर, आजमगढ़ और बस्ती मंडल की सीटों के लिए खासा महत्वपूर्ण है। गोरखपुर से सटे बस्ती, आजमगढ़ और देवीपाटन मंडलों में योगी की गोरक्षपीठ राजनीतिक रूप से काफी सक्रिय रही है। योगी ने अपने अगल-बगल के 7 जिलों की 60 से अधिक सीटों पर जमकर प्रचार किया था। 2017 में 62 सीटों में से 44 सीट बीजेपी ने जीती थी। हालांकि उस वक्त भी योगी सांसद के रूप में यहां आए थे। माना जा रहा है कि योगी के गोरखपुर से लड़ने का सीधा प्रभाव इन सीटों पर पड़ेगा।

UP Chunav: 5 साल तक करता रहा इंतजार… ‘साइकल’ पर सवार होकर क्‍या बोले दारा सिंह चौहान?
44 सीटों पर 2017 में मिली थी जीत
बीजेपी के गोरक्ष क्षेत्र (गोरखपुर) के 10 जिलों में कुल 62 सीट हैं। इनमें 44 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में जीत हासिल की थी। बस्ती मंडल जो कि गोरखपुर से 70 किलोमीटर ही दूर है और योगी के सबसे बड़े प्रभाव क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, वहां के 3 जिले की 13 सीट पर 2017 में बीजेपी ने एकतरफा जीत हासिल की थी। योगी के प्रभाव का ही असर था कि बस्ती डिविजन के किसी भी जिले में विपक्ष का खाता तक नहीं खुल पाया था।

navbharat times -UP Chunav: दलित-ठाकुर-जाट… बीजेपी ने वेस्ट यूपी में ढूंढ ली एसपी-आरएलडी और बसपा की काट?
इन जिलों में बड़ा प्रभाव
योगी की गोरक्षपीठ और खुद योगी आदित्यनाथ का प्रभाव पूर्वांचल के उन इलाकों में जाना जाता है, जो यूपी की सत्ता में निर्णायक भूमिका अदा करते रहे हैं। योगी के प्रभाव क्षेत्रों में कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, आजमगढ़ और मऊ जैसे महत्वपूर्ण इलाके हैं। यहां की तमाम सीटों पर योगी खुद चुनाव लड़वाते रहे हैं। कुछ स्थानों पर योगी की हिंदू युवा वाहिनी का प्रभाव भी बहुत अधिक है। ऐसे में योगी को गोरखपुर भेजकर इस प्रभाव को कैश कराने की कोशिश की गई है।

cm yogi adityanath,file pic



Source link