जानिए क्यों अगले साल तक आधे एटीएम किए जाएंगे बंद  

161

नई दिल्ली: जल्द ही देश की जनता को एक बड़ा झटका लग सकता है. बता दें कि उद्योग संगठन कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi) ने अनुरोध किया है कि मार्च 2019 तक देश के आधे एटीएम बंद किए जा सकते है. CATMi ने बुधवार को चेतावनी देते हुए बताया है कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड के साथ ही नकदी प्रबंधन योजनाओं का हालिया मानकों क चलते मार्च 2019 तक संचालन के आभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे.

पंजाब नेशनल बैंक की मार्च 2019 तक एटीएम की संख्या घटने की कोई योजना नहीं

हांलाकि, सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मार्च 2019 तक एटीएम की संख्या घटने की कोई बड़ी योजना नहीं है. इसके बारे में बैंक ने खुद गुरुवार को जानकारी दी है. CATMi के बयान के बाद ‘पीएनबी’ द्वारा यह टिप्पणी आई है.  संस्था द्वारा बताया गया था कि नियामकीय परिदृश्य में आएपीएनबी ने बयान में कहा कि, पीएनबी यह स्पष्ट करना चाहता है कि 31मार्च 2019 तक एटीएम की संख्या में कमी करने का कोई इरादा नहीं है.

ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि ऐसे क्या वजह है कि देश में आधे एटीएम संकट पर आ गए है. तो चलिए जानते है क्या है वो वजह…

know why half atm will close next year 1 news4social -

क्या है नए नियम

एटीएम उद्योग के अनुसार, नए नियम लागू करने से उनकी लागत में इजाफा होगा. आरबीआई द्वारा नए नियम के अनुसार, एटीएम में नकदी मौजूदा कैसेट में न डालकर नकदी से भरा दूसरा कैसेट ही रखा जाएगा. इन नियमों को आरबीआई साल 2018 में लाई थी और उद्योग को इन नियमों को चरणबद्ध रूप से अपनाने के लिए अप्रैल 2021 तक का वक्त दिया गया. ये ही नहीं अब सभी कैश वैन में सशस्त्र गार्ड रखने होंगे. आरबीआईटीएम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था चाहती है. इसके लिए सभी ऑपरेटर और बैंक इन नियमों को मार्च 2019  तक लागू करें.

कौन उठाएगा खर्च

एटीएम उद्योग में अब पहले जैसे बात नहीं रहीं है. यही नतीजा है कि उद्योग यह खर्च नहीं उठाना चाहता है. ब्लूमबर्ग द्वारा छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरचेंज चार्ज पिछले पांच साल में प्रति कैश ट्रांजैक्शन 15 रुपये पर बरकरार है. वहीं एटीएम उद्योग इस शुल्क में मुनाफा चाहता है. दूसरी तरफ ट्रांजैक्शन की संख्या में भी बढोत्तरी नहीं हो पा रह है. जिससे उद्योग को इसका फायदा होगा.