पतंजलि की डेंगूनिलवटी दवा का प्रयोग तथा इसके फायदे और नुकसान ?

2679
पतंजलि की डेंगूनिलवटी दवा का प्रयोग तथा इसके फायदे और नुकसान Use of Patanjali's Denguenil vati medicine and its advantages and disadvantages
पतंजलि की डेंगूनिलवटी दवा का प्रयोग तथा इसके फायदे और नुकसान Use of Patanjali's Denguenil vati medicine and its advantages and disadvantages

पतंजलि की डेंगूनिलवटी दवा का प्रयोग तथा इसके फायदे और नुकसान ? ( Use of Patanjali’s Denguenil vati medicine and its advantages and disadvantages? )

पतंजलि आयुर्वेदिक दवाओं के बड़े ब्रांड के तौर पर सामने आया है. इसके अनेंक प्रोड्क्ट बाजार में आ चुके हैं. जिनपर लोगों द्वारा बड़े स्तर पर प्रय़ोग किया जाता है. इसी कारण लोगों का पतंजलि प्रोड्क्ट पर विश्वास बढा है. पतंजलि की तरफ से एक नया प्रोड्क्ट डेंगूनिलवटी को लांच किया गया है. जिसके बाद लोगों के मन में इससे संबंधित कई तरह के सवाल हैं कि इसके प्रयोग से क्या फायदा होता है तथा इसकी कितनी मात्रा प्रयोग की जाती है. अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 1 8 -
पतंजलि की डेंगूनिलवटी

डेंगूनिलवटी दवा के फायदें-

डेंगूनिलवटी दवा के प्रयोग से होने वाले फायदें की बात करें, तो इसके प्रयोग से डेंगू बुखार से बचने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसके प्रय़ोग से बुखार में कम होने वाली प्लेटलेट्स भी कम नहीं होती हैं. बरसात के मौसम में मच्छरों के प्रकोप के कारण बड़ी संख्या में लोगों को डेंगू बुखार हो जाता है. उसी के लिए इस दवा का निर्माण किया गया है.

download 2 13 -
पतंजलि की डेंगूनिलवटी

डेंगूनिलवटी दवा में प्रय़ोग सामग्री –

डेंगूनिलवटी दवा के लिए प्रय़ोग की गई सामग्री के बात करें, तो इसमें दिव्य डेंगु निलवटी, गिलोय, तुलसी, पपीता पत्ती, ग्वार पाठा और अन्य हिमालय की दिव्य जड़ी बूटियों से निर्मित एक अनुभूत प्रभावकारी औषधि का प्रय़ोग किया गया है. इसके अलावा ऐसा दावा किया गया हैं कि इसकी 2 – 2 गोलियां दिन में तीन बार लेने से डेंगू ठीक हो जाता है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि शतावर चूर्ण के फायदे तथा नुकसान क्या हैं ?

अगर पतंजलि डेंगूनिलवटी दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.