सदन में टहल रहे मंत्री सांसदों को वेंकैया नायडू ने दिखाया बाहर का रास्ता

185

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा में टहलने वाले सांसदों को फटकार लगाई है और उन्हें बाहर जाकर बात करने को कहा. इन टहलने वाले सदस्यों में भारत सरकार के कुछ मंत्री भी शामिल थे. असल में मसला आरटीआई संसोधन बिल पर वोटिंग का है. वोटिंग की घोषणा होने के बाद राज्यसभा के कुछ सदस्य सदन में टहलते हुए दिखाई पड़े. 

इसके अलावा विपक्ष ने आरोप लगाया है कि सत्ता धारी दल के सदस्य अन्य सदस्यों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके अलावा विपक्ष ने इस बात की भी शिकायत की कि कुछ सदस्य वोटिंग स्लिप भी एकत्रित कर रहे थे, जबकि उन्हें यह अधिकार नही होता है.

Politics 1 -

इस बात पर राज्यसभा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि जो सत्ता में हैं, या जिनके पास अधिकार हैं, उन्हें निश्चित रूप से सजग होना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी सदस्य सदन में ऐसे टहल नही सकता है, अगर आपको बात करनी है तो आप सदन से बाहर जाने के लिए स्वतंत्र हैं. 

मालूम हो कि जहाँ नियम के मुताबिक सिर्फ अधिकारी ही वोटिंग स्लिप एकत्रित कर सकता है, वही पर भाजपा के सदस्य सीएम रमेश टीडीपी भी वोटिंग स्लिप एकत्रित करते हुए दिखाई पड़े जिसकी शिकायत विपक्ष ने की. 

मालूम हो कि सभापति के फटकार से पहले उपसभापति ने भी कई मंत्रियों से अपनी जगह पर बैठने को कहा था, इनमे संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी भी शामिल थे. ये लोग घूम-घूम कर सदन में बात-चीत कर रहे थे.