Varanasi News: 3 दिन दीवाली जैसा होगा नजारा , PM मोदी के दौरे से पहले 6 दिनों तक काशी में रह सकते हैं CM योगी

76

Varanasi News: 3 दिन दीवाली जैसा होगा नजारा , PM मोदी के दौरे से पहले 6 दिनों तक काशी में रह सकते हैं CM योगी

अभिषेक कुमार झा, वाराणसी
यूपी विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) में बीजेपी विकास के साथ अपने सांस्कृतिक एजेंडे को भी पूरी धार देगी। डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य अपने ट्वीट में ये इशारा भी कर दिया। ट्वीट में उन्होंने कहा कि अयोध्या और काशी में भव्य मंदिर निर्माण हो रहा है अब मथुरा की बारी है। काशी विश्वनाथ मंदिर को कॉरिडोरके निर्माण का दो चरण पूरा हो चुका है। पीएम मोदी इसका उद्घाटन करने के लिए दो दिन के काशी दौरे पर आ रहे है। पीएम मोदी के कॉरिडोर उद्घाटन के साथ ही एक महीने तक काशी में अलग अलग तरह के कार्यक्रम लगातार आयोजित हैं। कॉरिडोर उद्घाटन को उत्सव का स्वरूप देने कब लिए शासन ने पूरी तैयारी कर ली है। सीएम योगी के खुद 8दिसम्बर से लेकर 14 दिसम्बर तक काशी प्रवास की संभावना है।

3 दिनों तक रहेगा काशी में दीवाली का जश्न, महीने भर होंगे आयोजन
वाराणसी के मंडल आयुक्त दीपक अग्रवाल ने एनबीटी ऑनलाइन को बताया कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का दो चरणों का काम पूरा हो चुका है। गर्भ गृह का मुख्य परिसर और मन्दिर चौक पूरी तरह से तैयार है। घाट से मन्दिर तक रैंप भी तैयार हो चुका है। कॉरिडोर परिसर में कुल 24 भवन बनाये गए हैं । उद्घाटन के पूर्व 12 दिसम्बर से लेकर 14 दिसम्बर तक पूरे काशी में अलग अलग तरह कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होने हैं। घाटों पर देव दीपावली की तर्ज़ पर 3 दिनों तक दीपों की श्रृंखला जलाई जाएगी

देव दीपावली पर जोस् तरीके से गंगा के दूसरी ओर रेत पर इलेक्ट्रिक आतिशबाजी हुई थी उसकी तर्ज़ पर कॉरिडोर में गंगा की ओर से प्रवेश के तरफ बने भवनों पर इलेक्ट्रिक आतिशबाजी की तैयारी की गई है। इतना ही नही कॉरिडोर के ठीक सामने गंगा के उस पार भी आतिशबाजी की जाएगी। 3 दिनों तक पूरे काशी के सभी स्कूल ,प्रमुख चौराहों समेत शहर के प्रमुख स्थानों की विशेष सजावट की जाएगी।

इसके बाद 14 दिसम्बर से लेकर 12 जनवरी तक शहर में अलग अलग क्षेत्र के दिग्गज़ों का जमावड़ा होगा। सबसे पहले पूरे देश के मेयर काशी में आएंगे जिन्हें काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद , कला, संस्कृति, शिक्षा, फिल्म, पत्रकारिता , तकनीकी, चिकित्सा, टूर ऐंड ट्रेवेल उद्योग, जैसे सभी विधाओं के दिग्गज़ों का अलग अलग दिन पर जमावड़ा लगेगा। ये दिग्गज शहर में काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन करने के बाद सरकार के नीतिगत विषयो पर मंथन करेंगे।

6 दिनों तक काशी में रहेंगे सीएम, टेलीकांफ्रेंसिंग से चलेगी सरकार
काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन को ऐतिहासिक और भव्य और यादगार बनाने के लिए पूरा सरकारी अमला तैयार है। इन तैयारियों में कोई कमी n रह जाये इसके लिए सीएम योगी के 8 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक खुद काशी प्रवास करने की संभावना है। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बाबत अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

सीएम के काशी प्रवास के दौरान सभी विभागों के सचिवों से टेलीकांफ्रेंसिंग के ज़रिए सीएम सम्वाद करेंगे। टेलीकांफ्रेंसिंग सुचारू रूप से चले इसके लिए कमिश्नरेट सभागार के साथ साथ सर्किट हाउस में भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सारा इंतज़ाम किया जा रहा है। सीएम का प्रदेश में मूवमेंट सुचारू रूप से हो इसके लिए पुलिस लाइन समेत बीएचयू हेलीपैड और सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय के ग्राउंड पर बने अस्थायी हेलीपैड को विशेष तौर पर तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News