विराट बने नंबर 1 बल्लेबाज।

विराट बने नंबर 1 बल्लेबाज।

चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के चलते विराट कोहली और उनके फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ए बी डिविलियर्स को पीछे छोड़ कर नंबर एक बल्लेबाज बन गए है। विराट जब चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आए थे तब वह डिविलियर्स से 22 अंको से पीछे थे मगर उन्होंने एबीडी के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। डिविलियर्स इस वर्ष मार्च में नंबर एक पर आए थे। इससे पहले विराट जनवरी में विराट बहुत कम समय के लिए नंबर एक पर थे।

पहली बार हेजलवुड नंबर वन पर
करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड वनडे गेंदबाजों में नंबर वन बने है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के तेज़ हेंडबाज कैगिसो रबादा ने पिछले महीने अपना पहला पद गवां कर चौथे स्थान पर आ गए है। विराट ने चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ 81 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 76 रन बनाए जिसकी बदौलत वो नंबर वन बल्लेबाज बने।

एक अंक से आगे
भारतीय कप्तान के पास इस समय वार्नर पर एक अंक की बढ़त है। डिविलियर्स अब तीसरे स्थान पर आ गए है। दूसरे स्थान पर वार्नर है। इंग्लैंड के जो रुट चौथे और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन पांचवे स्थान पर है।
चैंपियंस ट्रॉफी के तीन मैचों में नौ विकेट लेने वाले हेजलवुड अक्टूबर 2015 में मिचेल स्टार्क के बाद गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बन गए है। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने अपना दूसरा और स्टार्क ने तीसरा स्थान बरकरार रखा है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान 18 स्थान की लम्बी छलांग लगा कर सांतवे स्थान पर पहुंच गए है।