Vodafone Idea latest news: कैसे बचेगा वोडाफोन आइडिया का वजूद! जानिए क्या कहते हैं जानकार

87

Vodafone Idea latest news: कैसे बचेगा वोडाफोन आइडिया का वजूद! जानिए क्या कहते हैं जानकार

हाइलाइट्स

  • टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है
  • एनालिस्ट्स के मुताबिक कंपनी को टैरिफ में तत्काल बढ़ोतरी करनी चाहिए
  • ARPU में सुधार के लिए प्रीपैड 4जी कस्टमर्स के लिए टैरिफ बढ़ाने की जरूरत

नई दिल्ली
भारी कर्ज में डूबी देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। कंपनी पर 1.90 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है और पूंजी जुटाने की उसकी योजनाएं परवान नहीं चढ़ रही हैं। कंपनी बंद हुई तो उसके 27 करोड़ सब्सक्राइबर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इस बीच एनालिस्ट्स का कहना है कि वोडाफोन आइडिया को अपना वजूद बचाने के लिए प्रीपैड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए टैरिफ में तत्काल बढ़ोतरी करनी चाहिए।

एनालिस्ट्स का कहना है कि वोडाफोन आइडिया के रेवेन्यू में 50 से 80 फीसदी हिस्सा प्रीपैड स्मार्टफोन यूजर्स सेगमेंट का है। इससे कंपनी के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) में बढ़ोतरी होगी, कैश बढ़ेगा और गिरती हुई मार्केट हिस्सेदारी पर लगाम लगेगी। कंपनी ने हाल में कॉरपोरेट यूजर्स के लिए बेस प्रीपैड टैरिफ और बेस पोस्टपैड प्लान्स के टैरिफ में बढ़ोतरी की थी लेकिन इससे ARPU में मामूली बढ़ोतरी होगी।

देश छोड़कर भागे अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक के गवर्नर, करेंसी में रेकॉर्ड गिरावट, पाकिस्तान पर भी आंच

टैरिफ बढ़ाने की जरूरत
Edelweiss Securities ने कहा कि कहा कि वोडाफोन आइडिया ने कुछ प्लान्स के लिए टैरिफ बढ़ाया है लेकिन ARPU में उल्लेखनीय सुधार के लिए उसे प्रीपैड 4जी कस्टमर्स के लिए टैरिफ बढ़ाने की जरूरत है। कंपनी ने हाल में 14 सर्किल में प्रीपैड यूजर्स के लिए एंट्री लेवल प्लान 61 फीसदी बढ़ाकर 79 रुपये कर दिया था। अब कंपनी इसे पूरे देश में लागू करने की तैयारी में है। साथ ही कंपनी ने कॉरपोरेट यूजर्स के लिए बेस पोस्टपैड रेट बढ़ाकर 299 रुपये कर दिया है।

हालांकि इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि 4जी यूजर्स के लिए प्रीपैड टैरिफ में बढ़ोतरी करना आसान नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि उसकी करीबी प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) पहले ही इस तरह का कदम उठाने की संभावना से इनकार कर चुकी है। इसकी वजह यह है कि अगर कंपनी ऐसा करती है तो कस्टमर उसके हाथ से निकल सकते हैं। वोडाफोन आइडिया को साथ ही रिलायंस जियो के बहुप्रतीक्षित सस्ते फोन के आने से होने वाले असर को भी ध्यान में रखना होगा।

वैक्सीन के साथ-साथ इसकी शीशी भी बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, जानिए क्या है मामला

ARPU में गिरावट
जून तिमाही में वोडाफोन आइडिया को 1.2 करोड़ से अधिक कस्टमर्स से हाथ धोना पड़ा है। अभी कंपनी नेटवर्क पर पूंजी खर्च बढ़ाने और 4जी कवरेज में सुधार करने की स्थिति में नहीं है। हालांकि Goldman Sachs का कहना है कि कंपनी को शॉर्ट टर्म में टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने की जरूरत है। कंपनी को अपना ARPU 120 रुपये बढ़ाने की जरूरत है जो उसके करेंट लेवल से दोगुना है। जून तिमाही में कंपनी के ARPU में तिमाही आधार पर 3 फीसदी गिरावट आई थी। कंपनी का ARPU 104 रुपये है जबकि एयरटेल का ARPU 146 रुपये और जियो का 138.4 रुपये रहा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News