वॉलमार्ट ने की बड़ी घोषणा, अगले 5 साल में 25 इंस्टीट्यूट खोलके ट्रेनिंग देगी कंपनी

301

अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट अगले पांच वर्षों में भारत में 25 इंस्टीट्यूट हब स्थापित करने जा रही है। इस इंस्टीट्यूट में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के 50,000 उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि वॉलमार्ट के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष और सीईओ जुडिथ मैककेना ने कहा, “वॉलमार्ट ‘वृद्धी सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्रेम’ के तहत खोले गए संस्थान पूरे भारत फैलेंगे और रणनीतिक रूप से विनिर्माण समूहों के पास स्थित होंगे।” वालमार्ट के सीईओ ने कहा कि वालमार्ट में लम्बे समय के लिए यह निवेश कर रहा है।

हालांकि, इस रिटेल कंपनी के प्रमुख ने उस राशि को साझा नहीं बताया, जिसे वह ऐसे संस्थानों के नेटवर्क को खोलने के लिए निवेश करेगा, लेकिन कहा कि इस कदम से भारत से स्थानीय सोर्सिंग को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

download 13 -

भारत वर्तमान में चीन, अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बाद 14 बाजारों में वॉलमार्ट के वैश्विक संचालन के लिए पांचवां सबसे बड़ा सोर्सिंग हब है।

वॉलमार्ट भारत में किसानों, किरानियों और MSME की जरूरतों की पहचान को जारी रखने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करेगा।

वर्तमान में वॉलमार्ट इंडिया 27 बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोर्स संचालित करता है जो स्थानीय रूप से 95 प्रतिशत कैश एंड कैरी होलसेल फॉर्मेट के स्रोतों की पेशकश करता है।

अगले पांच वर्षों में, MSMEs को एक व्यक्ति प्रशिक्षण, इस कार्यक्रम के लिए एक विशिष्ट सुविधा, साथ ही विशेषज्ञ सलाह, वॉलमार्ट के गहरे वैश्विक अनुभव और अपने स्थानीय समुदायों में कच्चे माल और उनके मालिकों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी।

download 14 2 -

वॉलमार्ट ने इन संस्थानों के लिए एक स्थानीय एनजीओ ‘स्वस्ति ‘के साथ साझेदारी की है। यह NGO स्थानीय विश्वविद्यालयों से भी अकादमिक समर्थन प्राप्त करेगा।
 
प्रतिभागियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए तैयार किया जाएगा, जिससे उन्हें उपकरण के साथ फ्लिपकार्ट, वॉलमार्ट ग्लोबल सोर्सिंग और वॉलमार्ट इंडिया या अन्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- International Human Rights Day 10 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?
मई 2018 में बेंटनविले स्थित रिटेलिंग प्रमुख ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट में 77 बिलियन अमेरिकी डॉलर की 77 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली थी।