ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने लगाया स्मिथ-वॉर्नर पर एक साल का बैन, खतरे में पड़ा करियर

309

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए गए स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगा दिया है। स्मिथ आईपीएल सीजन-11 में भी नहीं खेल सकेंगे। वहीं, वॉर्नर को आईपीएल में खेलने की इजाजत तो दी गई है, लेकिन वह कप्तानी नहीं करेंगे। डेविड वॉर्नर को बुधवार (28 मार्च) को सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हटा दिया गया, जबकि 26 मार्च को स्मिथ के स्थान पर राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी अजिंक्य रहाणे को सौंपी जा चुकी थी।

2803 smith warner 1 -

केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग विवाद में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को सीए की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, जिसके चलते उन्हें साउथ अफ्रीका के साथ जारी टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है। टिम पेन टीम के कप्तान बने रहेंगे। हालांकि, सदरलैंड ने मुख्य कोच डैरेन लैहमन को क्लीन चिट दे दी है।

केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर पीला टेप लगाते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद में स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी थी गेंद से छेड़खानी करना टीम की योजना थी। इसके बाद सीए ने स्मिथ और वार्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी दिनों के लिए उनके पदों से हटा दिया था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध, पूरी मैच फीस का जुर्माना और बैनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया गया था। इस मामले मे कोचिंग स्टाफ शामिल नहीं था, सिर्फ टीम के लीडरशिप ग्रुप को इस बात की जानकारी थी, जिसमें मिशेल स्टार्क, जोश हजालेवुड के नाम शुमार हैं।

आईपीएल सीजन-11 की शुरुआत 7 अप्रैल से होने जा रही है। इस सत्र में दो साल बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी हो रही है। महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर चेन्नई की कप्तानी करेंगे।