Friday, August 14, 2020
Home Breaking News Hindi क्या जिन्ना के पिता हिन्दू थे?

क्या जिन्ना के पिता हिन्दू थे?

- Advertisement -

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के पिता हिन्दू परिवार में पैदा हुए थे लेकिन एक घटना से वह इतने नाराज हो गए कि उन्होंने अपना धर्म ही बदल लिया और हिन्दू से मुस्लिम बन गए. अकबर एस अहमद की किताब जिन्ना, पाकिस्तान एंड इस्लामिक आइडेंटीटी में विस्तार से उनकी जड़ों की जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक जिन्ना परिवार गुजरात के काठियावाड़ का रहने वाला था. जिन्ना के दादा का नाम प्रेमजीभाई मेघजी ठक्कर था.

जाहिर है कि वो हिन्दू थे. वो काठियावाड़ के गांव पनेली के रहने वाले थे. लोहाना मूल तौर पर वैश्य होते हैं, जो गुजरात, सिंध और कच्छ में होते हैं. कुछ लोहाना राजपूत जाति से भी ताल्लुक रखते हैं. प्रेमजी भाई मछली के कारोबार में थे. उनका मछली का कारोबार देश-विदेश में फैला हुआ था. इससे उन्होंने बहुत पैसा भी कमाया.

जिन्ना का खानदान लोहना जाति से ताल्लुक रखता था. इस जाति के अन्य लोगों को उनका मछली का कारोबार पसंद नहीं था. लोहना कट्टर तौर शाकाहारी थे और धार्मिक तौर पर मांसाहार से सख्त परहेज करते थे. ऐसे में जब प्रेमजी भाई ने मछली का कारोबार शुरू किया तो उनकी जाति के लोग इसका विरोध करने लगें. उनसे कहा गया कि अगर उन्होंने इस बिजनेस से हाथ नहीं खींचे तो उन्हें जाति से बहिष्कृत कर दिया जाएगा.

प्रेमजी ने बिजनेस जारी रखने के साथ जाति समुदाय में लौटने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं बनी. उनका बहिष्कार जारी रहा. इस बहिष्कार के बाद भी प्रेमजी तो लगातार हिन्दू बने रहे लेकिन उनके बेटे पुंजालाल ठक्कर को पिता और परिवार का बहिष्कार इतना अपमानजनक लगा कि उन्होंने गुस्से में पत्नी और बच्चों के साथ धर्म ही बदल डाला और मुस्लिम बन गए.

यह भी पढ़ें :भाजपा जेडीयू का गठबंधन सबसे पहले कब हुआ था ?

हालांकि प्रेमजी के बाकी बेटे हिन्दू धर्म में ही रहे. इसके बाद जिन्ना के पिता पुंजालाल के रास्ते अपने भाइयों और रिश्तेदारों तक से अलग हो गए. वो काठियावाड़ से कराची चले गए. वहां उनका बिजनेस और फला-फूला. वो इतने समृद्ध व्यापारी बन गए कि उनकी कंपनी का आफिस लंदन तक में खुल गया. कहा जाता है कि जिन्ना के बहुत से रिश्तेदार अब भी हिन्दू हैं और गुजरात में रहते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

- Advertisement -
- Advertisment -

Most Popular