क्या मुगलों के आने से पहले राजस्थान में घूंघट प्रथा थी ?

2584
घूंघट प्रथा
घूंघट प्रथा

क्या मुगलों के आने से पहले राजस्थान में घूंघट प्रथा थी ? ( Was there a veil system in Rajasthan before the arrival of the Mughals  ? )

घूंघट प्रथा के बारे में आप जानते होगें. राजस्थान में बड़े स्तर पर वर्तमान समय में भी घूंघट प्रथा देखी जाती है. इसके अलावा हरियाणा में भी घूंघट प्रथा की झलक आप देख सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि घूंघट प्रथा की शुरूआत क्यों हुई थी ? इसके अलावा घूंघट प्रथा राजस्थान में कब से है ? क्या मुगलों के समय से पहले भी राजस्थान में घूंघट प्रथा थी ? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं और आप इनका जवाब जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

download 19 -
घूघंट प्रथा

घूंघट प्रथा क्या है ?

इस प्रथा का पालन महिलाओं को करना पड़ता है. इस प्रथा के अनुसार महिलाओं को अपना चेहरा ढकना पढ़ता है. यह ठीक उसी तरह तथा उसी उद्देश्य की से बनाई गई प्रथा है, जैसे- मुस्लिम धर्म की महिलाएं किसी विशेष स्थान पर खुद को पुरूषों की निगाहों से बचाने के लिए बुर्के का इस्तमाल करती हैं. इस प्रथा की शुरूआत की बात करें, तो यह प्रथा इस्लाम की देन है.

download 1 12 -
घूंघट प्रथा

राजस्थान में घूंघट प्रथा-

यह प्रथा राजस्थान में बड़े स्तर पर मानी जाती है. राजपूतों में इस प्रथा का बहुत चलन है. अगर इसकी शुरूआत की बात करें, तो यह प्रथा लगभग 12 वीं शताब्दी में शुरू हुई थी. भारत में उस समय मुगलों का शासन नहीं था. लेकिन इस प्रथा ने अपनी जडे मुगलों के शासनकाल में ही मजबूत की हैं. इसलिए हम कह सकते हैं कि घूंघट प्रथा की शुरूआत राजस्थान में मुगलों से पहले ही हो गई थी. लेकिन इसकी जड़े मुगल काल में ही मजबूत हुई है.

यह भी पढ़ें: भारत के इतिहास में जातियां कैसे बनी ?

घूंघट प्रथा का इतिहास-

अगर घूंघट प्रथा के इतिहास की बात करें, तो प्राचीन भारत में कहीं भी घूंघट प्रथा का वर्णन नहीं मिलता है. हमें रामायण, महाभारत में भी घूंघट प्रथा का वर्णन नहीं मिलता है. इसके अलावा मनु नें भी महिलाओं की जीवनशैली पर आधारित कई नियम बनाए थे. लेकिन वहां भी इस तरह का वर्णन हमें नहीं मिलता है. इस प्रथा की शुरूआत भारत में मुस्लिम आक्रमण के बाद ही हुई है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.