West Bengal Election 2021: TMC नेता के घर के बाहर मिलीं EVM, इलेक्शन कमीशन ने सेक्टर ऑफिसर किया सस्पेंड

527
West Bengal Election 2021: TMC नेता के घर के बाहर मिलीं EVM, इलेक्शन कमीशन ने सेक्टर ऑफिसर किया सस्पेंड

कोलकाता: असम (Assam) के बाद पश्चिम बंगाल (West Bengal) में EVM को लेकर बड़ा मामला सामने आया है. सोमवार देर रात हावड़ा जिले की उलुबेरिया उत्तर विधान सभा सीट  (Uluberia North Assembly Seat) पर टीएमसी नेता (TMC Leader) के घर के बाहर ईवीएम (EVM) मिली हैं. स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी तो चुनाव अधिकारी हरकत में आए.

क्या कहना है सेक्टर ऑफिसर का

कई सीलबंद ईवीएम (EVM) को टीएमसी नेता गौतम घोष के घर के बाहर रखी पाई गई हैं. जब पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) के अधिकारी मौके पर पहुंचे तब सेक्टर ऑफिसर ने बताया, ‘जब तक हम सेक्टर ऑफिस पहुंचे, तब तक इसे सीएपीएफ ने बंद कर दिया था. बाद में मेरे असिस्टेंट सेक्टर ऑफिसर ने कहा कि हम इसे अपने रिश्तेदारों के यहां रख सकते हैं. मुझे नहीं पता था कि वह एक टीएमसी नेता (TMC Leader) है.

EC ने की कार्रवाई

इस मामले में इलेक्शन कमीशन (Election commission) ने सेक्टर ऑफिसर संस्पेंड कर दिया है. इलेक्शन कमीशन का कहना है कि टीएमसी नेता के घर के बाहर मिलीं EVM रिजर्व मशीन थीं, इन मशीनों को चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है. मामले में दोषी सभी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

असम में भी मिली थी EVM

बता दें, इससे पहले असम में दूसरे चरण के मतदान के दौरान बीजेपी प्रत्याशी की पत्नी की गाड़ी में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) मिली थी. इस दौरान असम के करीमनगर कस्बे के बाहरी इलाके में हिंसा भी भड़क गई, जिसके बाद पुलिस को हालात नियंत्रित करने के लिए हवा में गोलियां चलानी पड़ी. लोग ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक ले जाने के लिए बीजेपी प्रत्याशी के वाहन का इस्तेमाल किए जाने का विरोध कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: क्या बनारस से ममता बनर्जी 2024 में नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ सकती हैं?

गृह मंत्री कही थी जांच की बात

इस मामले में चुनाव आयोग (EC) ने चार चुनाव अधिकारियों को निलंबित कर दिया है और केन्द्र पर दोबारा मतदान कराने के आदेश दिए हैं. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी आयोग से जांच करने को कहा था. इस बीच पुलिस ने घटना के बाद हुई हिंसा के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया है.

5 राज्यों में हो रही वोटिंग

देश के 5 राज्यों में आज विधान सभा चुनावों (Assembly Election 2021) के लिए वोटिंग हो रही है. तमिलनाडु (Tamil Nadu), केरल (Kerala) और पुडुचेरी (Puducherry) में जहां एक ही चरण में सभी सीटों पर वोटिंग संपन्न हो जाएगी. वहीं, असम (Assam) में  तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) ही ऐसा एकमात्र राज्य होगा, जहां पर आज के बाद भी पांच चरणों की वोटिंग और होगी.

पश्चिम बंगाल में 31 सीटों पर मतदान

बंगाल चुनाव में तीसरे चरण में 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में 78 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं जो 205 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे. इनमें से 39,93,280 पुरुष, 38,58,902 महिला वोटर्स हैं. सुबह 7 बजे ही कड़ी सुरक्षा के बीज वोटिंग शुरू हो चुकी है. शाम 6.30 बजे तक वोटिंग जारी रहेगी.  इस चरण में 205 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिसमें बीजेपी के स्वप्न दासगुप्ता, टीएमसी के आशिमा पात्रा और सीपीएम के कांति गांगुली प्रमुख नेता हैं.

Source link