West Delhi ख्याला – सट्टेबाजों के रेड के चक्कर में पश्चिमी दिल्ली में फैली दिल्ली में हिंसा की अफवाह

891
RAJORI GARDEN DELHI

रविवार शाम सबसे पहले अफवाह फैली थी कि ख्याला, राजौरी गार्डन में हिंसा फैल गई है। कुछ देर बाद ही तिलक नगर, राजौरी गार्डन, रघुवीर नगर, उत्तम नगर, डाबड़ी, सीतापुरी, सागरपुर व मंगोलपुरी में हिंसा होने की खबर फैली। तिलक नगर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया। इससे अफवाह पर लोगों का यकीन हो गया। बाजार बंद हो गए। लोग दुकानें बंद कर घर चले गए। कुछ लोगों ने खुद को दुकानों के अंदर बंद कर लिया।

उधर, कुछ देर के लिए मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए थे। इस कारण लोगों को लगा कि अफवाह सही है। अफवाह से दहशत में आए लोग मीडिया हाउस में फोन करने के साथ ही परिजन व रिश्तेदारों से हालचाल पूछने लगे। दिल्ली पुलिस ने हिंसा होने की बात को अफवाह बताया है और लोगों से अपील की है अफवाह न फैलाएं और न ही अफवाहों पर ध्यान न दें। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। 

कैसी फैली अफवाह ?

दिल्ली पुलिस ने जो बताया वो हैरान करने वाला था. हमें जानकारी मिली कि पश्चिमी दिल्ली के ख्याला इलाके में पुलिस सट्टेबाजों के ठिकानों पर रेड करने पहुंची थी. इस वजह से वहां मौजूद लोग भागे. लोगों ने जैसे ही उन्हें भागते देखा, लगा कि फिर से हिंसा फैल गई. उसके बाद आसपास के इलाके में भी अफवाह फैल गई |

उत्तम नगर में लोग लाठी व डंडे लेकर गलियों में पहरा देने लगे। शादियों में जाने वाले लोग घरों को लौट आए। इसी तरह कालकाजी, वसंतकुंज, जैतपुर, रोहिणी, बदरपुर व तुगलकाबाद में भी हिंसा होने की बात फैल गई थी। यहां बदरपुर व तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए। इसके चलते लोगों ने जैतपुर व बदरपुर की तरफ जाना बंद कर दिया। 

दिल्ली पुलिस ने बताया कि उन्होंने अफवाह फैलाने वाले कई लोगों को हिरासत में लिया है. इससे पहले दिल्ली पुलिस प्रवक्ता एमएस रंधावा ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा, ‘हमें पश्चिमी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, मदनपुर खादर, राजौरी गार्डन, हरी नगर और ख्याला से कुछ डराने वाली खबर मिली है. कृपया कर इन बातों पर भरोसा ना करें. पुलिस सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग कर रही है. अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.’