सवाल- 23 जल्दी और अच्छी नींद आने के क्या-क्या हैं तरीके?

1036
सवाल- 23 जल्दी और अच्छी नींद आने के क्या-क्या हैं तरीके?

बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें नींद न आने की समस्या होती है और वह जल्दी नही सो पाते है. समय पर सोने और जागने से हमारे शरीर को काफी फायदा होता है. और हमारे शरीर में थकावट नहीं होती है. और पूरे दिन व्यक्ति अपने काम को लेकर काफी एक्टीव भी रहता है. आईये आपको बताते है की आप कैसे जल्दी सो सकते है.


अगर आप जल्दी नहीं सो पाते है तो इस समस्या से जूझने वाले ऐसे आप अकेले इंसान नहीं हैं.ऐसे बहुत से लोग है जो इस समस्या का सामना करते है. इसके लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले सकते है. और कुछ घरेलू इस्तेमाल भी कर सकते है. आईए जानते है ऐसे घरेलू नुस्खे.

imgpsh fullsize anim 5 8 -


अपने रूम में करे अँधेरा
सोने के एक घंटे पहले अपने रूम की लाइट को डिम कर लें, और जब आप सोने जाएँ, तब सिर के ऊपर की सारी लाइट्स, नाईट लाइट्स और लैम्प्स को बंद कर दें. हर एक चमकीली लाइट्स आपको कुछ ऐसा महसूस कराएगी, कि आप बहुत जल्दी सो रहे हैं.
आप अगर सोने से पहले कुछ लिखना या पढ़ना चाहते हैं, तो फिर एक बड़े से डेस्कटॉप लैंप या ऊपर लगी लाइट की जगह पर, एक छोटी सी बुक लाइट यानी नीली रंग की लाइट का इस्तेमाल कर सकते है. आपके पास में अगर कोई चमकीली घड़ी है, तो फिर स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करने के लिए, उसे डिम करें. इसे अपने आप से कुछ दूरी पर रख दें, ताकि आपको इसे बार-बार देखने की ललक न जगे.

imgpsh fullsize anim 6 6 -


विचलित करने वाली आवाजें भी कम करें
अगर आप अपने रूम में है तो कोई भी विचलित करने वाली आवाजों को कम कर दे. उदाहरण के लिए, अगर आपके पास जोर-जोर से टिक-टिक करने वाली घड़ी है, या फिर आपके घर में लोग टीवी शो, म्यूजिक देख या सुन रहे है, तो सोने से पहले उसकी आवाज को बन्द करने के लिए कहे.

imgpsh fullsize anim 7 6 -

रूम को ठंडा कर लें अपने शरीर का तापमान कम करके भी आप नींद को आमंत्रित कर सकते हैं, तो इसलिए तापमान को कम करके देखें. टेम्परेचर को 60° और 70° F के बीच में रखना भी आपकी मदद नींद आने में कर सकता है.


पिलो का इस्तेमाल ठीक से करे
आपको कुछ इस तरह से सोना है कि आपकी गर्दन और आपके हिप्स, सीध हो. आपके हिप्स को न्यूट्रल पोजीशन में रखने के लिए, अपने घुटने के बीच में एक तकिये को रख लें. अगर आपका पुराना पिलो आपको एक सीध में सोने में तकलीफ दे रहा है, तो अपने पुराने पिलो को बदल दें. अपनी पीठ के बल या किसी करवट पर सोने की कोशिश करें. इस तरह की पोजीशन आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए काफी अच्छी होती है और आपको आरामदायक नींद भी आती है.

imgpsh fullsize anim 9 6 -

अगर स्लीप एपनिया आपको पूरी रात ढ़ंग से सोने नहीं दे रहा है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले कि क्या आपको सीपीएपी मशीन की आवश्यकता है या नहीं,

वाइट नॉइज़ मशीन इस्तेमाल करे
आप अगर किसी पीजी या रोड साईड में रहते है तो फिर सोने के बाद आपको अजीब-अजीब से साउंड सुनाई देते हैं, तो ऐसे में आपके लिए सोना काफी मुश्किल हो सकता है. इसके लिए आप एक वाइट नॉइज़ मशीन ले सकते हैं या फिर कुछ एकदम शांतिदायक रिकार्डेड म्यूजिक को सुन सकते हैं. आप अगर चाहें तो कुछ एकदम क्लासिकल म्यूजिक या कंटेम्पररी ट्यून्स भी सुन सकते हैं.

imgpsh fullsize anim 8 5 -


नई मैट्रेस और नई बेड शीट का इस्तेमाल
नई मैट्रेस और एक नई बेड शीट को खरीद ले, हो सकता है कि आपके सोने की सतह आपको सोने से रोक रही हो. आपकी मैट्रेस अगर बहुत कड़क है, झोल हो गयी है या फिर आपको चुभने लगी है, तो इसे बदलकर एक मुलायम ब्लैंकेट ले आयें

imgpsh fullsize anim 11 5 -

बुक पढ़ना
अगर आपको नींद नही आ रही है तो आप बेड पर ही एक बुक पढ़ सकते है यह भी अच्छा तरीका है नींद आने का, अगर 20 मिनट से आप बहुत कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नहीं सो पा रहे हैं, तो फिर कुछ पढ़कर देखें. बेड पर कुछ पढ़ने से आपका ध्यान कहीं और नहीं भटकेगा और आपको नींद भी आने लगेगी.
अगर हो सके, तो स्क्रीन पर कुछ पढ़ने की बजाय, किसी प्रिंटेड बुक को पढ़ने की कोशिश करें. इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर मौजूद लाइट आपको सोने से रोक सकती है.

यह भी पढ़ें : सवाल 22 – Google को हमारे बारे में जानकारी कैसे मिलती है?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद